MPBSE
MPBSE Social Media
मध्य प्रदेश

MP Board Paper Leak Case: मंडल हुआ सख्त, पेपर वायरल करने वाले टेलीग्राम चैनल पर एफआईआर, जांच कमेटी गठित

Shravan Mavai

भोपाल। मध्यप्रदेश में 1 मार्च से शुरू हुई बोर्ड की परीक्षाएं के लगातार पेपर लीक होने के मामले सामने आ रहे थे। ये पेपर सोशल साइट के माध्यम से बच्चों को बेचे जा रहे थे। कहा जा रहा है कि इन परीक्षाओं के पेपर की कीमत 299 रुपए। इसकी वजह से शिक्षा मंडल में लगातार खलबली मची हुई थी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सख्त कदम उठाते हुए संबंधित टेलीग्राम चैनल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है और जांच के लिए एक कमेटी बनाई है।

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम में पेपर लीक होने के मामले लगातार देखे जा रहे थे। जिसकी वजह शिक्षा मंडल की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे थे, वहीं इस मामले में शिक्षा मंत्री ने माना था कि बोर्ड परीक्षा के कुछ पेपर लीक हुए हैं। अब इस मामले को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 6 सदस्यीय कमेटी गठन किया है। जो पेपर लीक करने वालों की जांच करेगी। इसके बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड की शिकायत पर संबंधित टेलीग्राम चैनल के खिलाफ भी दर्ज की गई है।

स्कूली शिक्षा मंत्री ने जाँच कराने के दिए थे संकेत

स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि पेपर लीक का मामला सामने आया था। हमने पुलिस उपायुक्त को इसकी शिकायत की है। कई महत्वपूर्ण तथ्य इसकी जाँच के बाद निकल कर सामने आ सकते हैं। जो भी लोग ऐसे काम कर रहे हैं हम सोशल मीडिया पर उन्हें चिन्हित कर रहे हैं। ज़रूरत पड़ी तो ऐसे मामले में एफआईआर भी करवायी जाएगी। इंदर सिंह परमार ने कहा कि अधिकारी परीक्षा में अनियमितता कर रहे हैं, उन पर भी कड़ी कार्रवाई होगी। विभाग की तरफ़ से एक समिति बनाई गई है, जो भी तथ्य हैं उन पर एफ़आईआर होगी। गिरोह काम करके बच्चों को भ्रम फैला रहा है। लोग इसके बदले में पैसा लेने का काम भी कर रहे हैं। हमारे पास सभी जानकारी है। पुलिस की पूरी तैयारी है।

पहले पेपर से ही शुरू हुआ एग्जाम लीक का सिलसिला

बोर्ड एग्जाम का 1 मार्च को हुआ 10वीं का हिंदी का पहला पेपर एक दिन पहले ही बच्चों के हाथ में पहुंच चुका था। वहीं, 11 मार्च को हुआ 10वीं गणित का पेपर परीक्षा से 21 मिनट पहले लीक कर दिया गया। 14 मार्च को हुआ 10वीं संस्कृत का पर्चा भी 50 मिनट पहले सोशल मीडिया पर आ चुका था। ऐसे ही 12वीं का पहला हिंदी, दूसरा अंग्रेजी और तीसरे बायोलॉजी के पेपर को भी टेलीग्राम एप पर लीक कर बेचा गया। 10 मार्च को बायोलॉजी का पेपर सुबह 9 बजे से था, पर पर्चा 8:24 बजे टेलीग्राम पर आ गया था। 2 मार्च को हुए हिंदी व 4 मार्च को हुए अंग्रेजी के पर्चे परीक्षा से पहले लीक हुए। हिंदी का पर्चा लीक होने के बाद 9 बजे तक तो उसके सॉल्व वायरल किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT