9वीं और 11वीं की पूरक परीक्षा के निर्देश दिए
9वीं और 11वीं की पूरक परीक्षा के निर्देश दिए Raj Express
मध्य प्रदेश

MP Board Supplementary Exam: 9वीं और 11वीं की पूरक परीक्षा शुरू करने के दिए निर्देश, समय-सारणी जारी

Deeksha Nandini

MP Board Supplementary Exam: मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरूवार को नौवीं और ग्यारहवीं की पूरक परीक्षा के निर्देश देते हुए टाइम टेबल जारी का दिया है। जारी टाइम टेबल में कक्षा ग्यारहवीं (9th-11th Supplementary Exam) की सभी विषयों की पूरक परीक्षा के लिए एक ही दिन निर्धारित किया है तथा नौवीं कक्षा की पूरक परीक्षा के लिए 9 दिन निर्धारित किये है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा जारी आदेश :

प्रशासन द्वारा जारी किये गए आदेश में बताया है कि, शैक्षणिक सत्र 2022 2023 की कक्षा 9वीं एवं 11वीं की पूरक परीक्षा की समय सारणी संलग्न कर उपलब्ध कराई जा रही है। परीक्षाएँ निर्धारित संलग्न कार्यक्रम अनुसार आयोजित की जाएँ। अन्य निर्देश संदर्भित पत्र के अनुसार यथावत् रहेंगे। कक्षा 9वीं में दो विषय में अनुत्तीर्ण एवं कक्षा 11 वी में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों का पूरक परीक्षा में बैठने की पात्रता होगी। प्रश्नपत्र निर्माण हेतु ऐसे शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाए जिन्हें माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा प्रश्नपत्र निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया है। पूरक परीक्षा के परिणाम की घोषणा 31.07.2023 को किया जाना सुनिश्चित करें।

जारी आदेश

11वीं की पूरक परीक्षा की तिथि 4 जुलाई दिन मंगलवार को सभी विषयों की परीक्षा के लिए एक ही दिन निर्धारित किया गया है। परीक्षा का समय सुबह 8 बजे से 11:30 तक रहेगा जबकि नौवी कक्षा की पूरक परीक्षा अलग- अलग दिन रहेगी। नौवीं कक्षा की पूरक परीक्षा 4 जुलाई से शुरू होकर 13 जुलाई को खत्म होगी। नौवीं कक्षा की पूरक परीक्षा के पेपर की शुरुआत हिंदी से होगी तथा अंतिम पेपर संस्कृत का होगा। अधिक जानकारी के लिए खबर के साथ संलग्न फोटो देखे।

जारी आदेश

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT