Shivraj Cabinet Decisions
Shivraj Cabinet Decisions Social Media
मध्य प्रदेश

MP Cabinet Decisions: शिवराज कैबिनेट की बैठक में आज हुए ये बड़े फैसले, मंत्री सारंग ने दी जानकारी

Priyanka Yadav

Shivraj Cabinet Decisions: आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( CM Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई है। सीएम की कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखें गए, जिन्हें आज मंजूरी मिल गई है, बैठक में हुए अहम निर्णयों की जानकारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री दे रहे बैठक में हुए अहम निर्णयों की जानकारी

बैठक में 'मप्र राज्य मिलेट मिशन' योजना की घोषणा:

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट बैठक में 'मप्र राज्य मिलेट मिशन' योजना की घोषणा की गई है। मिलेट मिशन के अंतर्गत मोटे अनाज का प्रचार-प्रसार, उत्पादन और उपयोग के आयाम पर कार्य होगा। मिलेट मिशन की अवधि 2023-24 और 2024-25 दो वर्षों के लिए रहेगी, मिलेट मिशन के अंतर्गत किसानों को मोटे अनाज के बीज 80% सब्सिडी पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

बता दें, मोटे अनाज का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को अलग-अलग कार्यशालाओं के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा, मोटे अनाज के वैल्यू एडिशन के लिए जन जागरण कार्यक्रम चलाए जाएंगे लोगों में मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने के लिए सरकारी कार्यक्रमों में परोसे जाने वाले भोजन में एक डिश मोटे अनाज की शामिल की जाएगी। कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल में बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे मील में हफ्ते में एक दिन मोटे अनाज से बना भोजन दिए जाने की संभावनाओं पर विचार करने के निर्देश दिए।

प्रदेश के छात्रावासों में हफ्ते में एक दिन मोटे अनाज के बना भोजन छात्रों को परोसे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मोटे अनाज मिशन के अंतर्गत किसानों को बीज उपलब्ध कराने, जन जागरण एवं अन्य कार्य के लिए अलग से 2325 लाख की राशि के प्रावधान का अनुमोदन किया गया। वही बैठक में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का पालन करते हुए ट्रांसजेंडर समुदाय को मप्र पिछड़ा वर्ग की सूची 94 में सम्मिलित किया गया है।

मंत्री-परिषद द्वारा सिंचाई की दो वृहद परियोजनाओं को स्वीकृति:

मंत्री सारंग ने जानकारी देते हुए बताया है कि, मंत्री-परिषद द्वारा सिंचाई की दो वृहद परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। उज्जैन जिले के महिदपुर विकासखंड के ग्राम डुंगरिया के पास शिप्रा नदी पर ₹104 करोड़ लागत की सिंचाई परियोजना, टिकटोली डिस्ट्रीब्यूटरी परियोजना की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी गई।

BPCL बीना में लगाएगा 50 हजार करोड़ का प्लांट

आज का दिन मप्र में निवेश के सबसे बड़े दिन के रूप में स्थापित हो रहा है।निवेश संवर्धन समिति की बैठक में BPCL को प्रदेश में अब तक के सबसे बड़े निवेश के लिए बड़ी रियायतें देने का निर्णय हुआ। भारत पेट्रोलियम द्वारा बीना रिफाइनरी के कैंपस में एक और प्लांट का विस्तार प्रस्तावित है। जिसमें 45 से 50 हजार करोड़ का निवेश होगा। इस प्लांट में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

बैठक से पूर्व अपने संबोधन में सीएम ने कहा

वही सीएम ने बैठक से पूर्व अपने संबोधन में कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले जी की आज जयंती है। स्त्री शिक्षा, दलित उत्थान तथा समाज सुधार की दिशा में उनके द्वारा किए गए अभिनंदनीय प्रयासों के लिए मंत्रिपरिषद श्रद्धा सहित नमन करती है। सीएम ने कहा कि, श्रद्धेय महात्मा ज्योतिबा फुले जी की आज जयंती है। स्त्री शिक्षा, दलित उत्थान तथा समाज सुधार की दिशा में फुले जी द्वारा अनेकों अभिनंदनीय प्रयास किए गए। हम सभी उनको श्रद्धा सहित नमन करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT