मप्र कॉडर के IAS अफसर
मप्र कॉडर के IAS अफसर Social Media
मध्य प्रदेश

मप्र कॉडर की IAS अलका उपाध्याय अब सचिव पशुपालन मंत्रालय पदस्थ, कोठारी की आमद के बाद MP में भी बदलाव के आसार

Kanhaiya Lodhi

भोपाल। केंद्र सरकार की नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी मप्र कॉडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी दी है। गुरुवार को केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के तहत गठित कमेटी ने नियुक्तियों को मंजूरी दी है। इसमें मप्र कॉडर के वरिष्ठ अधिकारी अनुराग जैन को अब सचिव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग की जिम्मेदारी दी गई है। सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय में सचिव की जिम्मेदारी संभाल रही मप्र कॉडर की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी अलका उपाध्याय को अब सचिव पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय में सचिव पदस्थ किया गया है। इधर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ नवनीत कोठारी की मप्र में वापसी हो गई है। कोठारी की वापसी और किदवई के केंद्र में जाने के बाद अब प्रमुख सचिव स्तर के अफसरों की मौजूदा पदस्थापना में भी बदलाव के आसार बन गए हैं।

पीएस स्तर के अफसरों की पदस्थापना में फेरबदल के आसार

केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ नवनीत कोठारी ने यहां ज्वाइनिंग भी दी है। अभी उन्हें कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई है। कोठारी अब तक केंद्र में पेट्रोलियम एवं रसायन मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वे 19 अप्रैल 2016 से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ थे। कोठारी 2001 बैच के आईएएस हैं।

IAS अनुराग जैन को नई जिम्मेदारी

अनुराग जैन भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 1987 बैच के अधिकारी हैं और 30 मई 2020 से केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ हैं। अभी वे वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग प्रोत्साहन एवं आंतरिक व्यापार विभाग में सचिव के पद पर पदस्थ हैं। अब उनको नई जिम्मेदारी गई है। यहां बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत देशभर में एनएचएआई बड़े स्तर पर हाई-वे का निर्माण कर रही है। अधोसंरचना से जुड़े इस मत्रालय में जिम्मेदारी मिलने से अनुराग जैन के कद में और इजाफा हो गया है। वैसे भी अनुराग जैन केंद्र में प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव जैसे बड़े पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उन्हें मप्र कॉडर के उन चुनिंदा अफसरों में शुमार किया जाता है, जिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी भरोसा करते हैं। जैन वे अधिकारी हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री भी व्यक्तिगत रूप से नाम से जानते और पहचानते हैं।

किदवई अब केंद्र में देंगे सेवाएं

अब तक मप्र में सेवाएं दे रहे प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई अब केंद्र सरकार में सेवाएं देंगे। उन्हें केंद्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पदस्थ किया गया है। किदवई मप्र कॉडर के 1996 बैच के अधिकारी हैं। उन्हें हाल ही में 28 मार्च को प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन विभाग पदस्थ किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT