सीएम ने Harishankar Parsai की पुण्यतिथि पर किया नमन
सीएम ने Harishankar Parsai की पुण्यतिथि पर किया नमन Social Media
मध्य प्रदेश

पुण्यतिथि विशेष: MP के सीएम ने Harishankar Parsai की पुण्यतिथि पर किया सादर नमन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना संकटकाल के बीच जयंती और पुण्यतिथि का दौर जारी है इस बीच ही आज व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि है, आज के दिन ही (10 अगस्त 1995) हरिशंकर परसाई का निधन हुआ था। बता दें कि हरिशंकर परसाई (Harishankar Parsai) हिंदी साहित्य जगत के महान व्यंगकारों और प्रसिद्ध लेखकों में से एक थे। हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर उन्हें नमन किया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट में कही बात

सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि- साहित्य में व्यंग्य विधा को पहचान दिलाने वाले, मध्य प्रदेश की माटी में जन्मे प्रसिद्ध लेखक, कवि और व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर सादर नमन। यथार्थवादी कृतित्व के जरिये सामाजिक विसंगतियों पर कड़ी चोट करने वाले व्यंग्यकार के रूप में आप सदैव स्मरण किये जाएंगे।

बताते चलें कि, हरिशंकर परसाई का जन्म 22 अगस्त 1924 को मध्य प्रदेश के इटारसी के पास जमाली में हुआ था, गांव से शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने के बाद हरिशंकर परसाई नागपुर चले आए थे' नागपुर विश्वविद्यालय' से हरिशंकर परसाई ने एम. ए. हिंदी की परीक्षा पास की. कुछ दिनों तक हरिशंकर परसाई ने छात्रों को पढ़ाया, इसके बाद हरिशंकर परसाई ने स्वतंत्र लेखन शुरू कर दिया था।

बता दें कि Harishankar Parsai ने लगातार खोखली होती जा रही हमारी सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था में पिसते मध्यमवर्गीय मन की सच्चाइयों को बहुत ही निकटता से पकड़ा है। सामाजिक पाखंड और रूढ़िवादी जीवन-मूल्यों की खिल्ली उड़ाते हुए उन्होंने सदैव विवेक और विज्ञान-सम्मत दृष्टि को सकारात्मक रूप में प्रस्तुत किया है, उनकी भाषा-शैली में खास किस्म का अपनापन है। वही हरिशंकर परसाई को उनके व्यंग्य संग्रह 'विकलांग श्रद्धा का दौर’ के लिए साल 1982 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 10 अगस्त, 1995 को हरिशंकर परसाई का जबलपुर में निधन हो गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT