MP Metro project
MP Metro project Social Media
मध्य प्रदेश

MP Metro Project: मंत्री भूपेंद्र सिंह भोपाल- इंदौर मेट्रो की कोच यूनिट का बड़ोदरा में करेंगे शुभारंभ

Shravan Mavai

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार के ड्रीम मेट्रो प्रोजेक्ट का भोपाल और इंदौर में काम तेजी से चल रहा है। सरकार का पूरा प्रयास है कि चुनाव से पहले यहां मेट्रो दौड़ा दी जाए जिससे उन्हें विधानसभा चुनाव में इसका फायदा मिल सके। इस बीच खबर है कि भोपाल और इंदौर में दौडऩे वाली मेट्रो के कोच भारत में ही बनेंगे। 13 मार्च को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह गुजरात के बड़ोदरा में मेट्रो ट्रेन की यूनिट का शुभारंभ करेंगे। जहां से डिब्बे तैयार होकर भोपाल और इंदौर आएंगे। कंपनी एक हजार 400 करोड़ रुपये में भोपाल और इंदौर मेट्रो ट्रेन के लिए बोगियां बनाएगी। एक ट्रेन यूनिट में तीन बोगियां होंगी। नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बोगियों को इस तरह बनाया जा रहा है कि उसमें 900 से अधिक यात्री सफर कर सकें।

मध्य प्रदेश मेट्रो के लिए फ्रांस की कंपनी एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड गुजरात के बड़ोदरा में कोच बनाएगी। इसके लिए करार हो चुका है। 13 मार्च को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह बड़ोदरा जा रहे हैं जहां वो मेट्रो ट्रेन की यूनिट का शुभारंभ करेंगे। जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर तक प्रदेश के दोनों प्रमुख शहरों में मेट्रो दौड़ सकती है।

प्रोजेक्ट की प्रगति में इंदौर आगे

भोपाल में सितंबर तक मेट्रो दौड़ाने और इंदौर में ट्रायल का टारगेट रखा है। उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव से पहले प्रदेश में मेट्रो दौड़ जाएगी। दोनों ही शहरों में मेट्रो ट्रैक का काम तेजी से चल रहा है। भोपाल में 6.22 किलोमीटर तो इंदौर में 5.9 किलोमीटर लंबे रूट पर इसका पहले फेज है। चुनावी साल में मध्य प्रदेश सरकार मेट्रो दौड़ाने के प्लान में काम कर रही है। इसके लिए भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है। हालांकि प्रोजेक्ट के फैक्ट फाइल की बात करें तो भोपाल का काम इदौर से आगे है। यानी मेट्रो पहले भोपाल में दौड़ेगी उसके बाद इंदौर को मौका मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT