राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा
राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा Raj Express
मध्य प्रदेश

59 साल के सिविल इंजिनियर राजेंद्र शुक्ल और 66 साल के LLB जगदीश देवड़ा डिप्टी CM के रूप में MP को गढ़ेंगे

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को मध्यप्रदेश के होंगे डिप्टी सीएम।

  • साल 2003 विधायक राजेंद्र शुल्क को भाजपा ने टिकिट दिया।

Madhya Pradesh Deputy CM : भोपाल। मध्यप्रदेश में उप मुख्यमंत्री के पद के लिए दो नेताओं के नाम की घोषणा कर दी गई है। उपमुख्यमंत्री के रूप में 59 साल के सिविल इंजिनियर राजेंद्र शुक्ल और 66 साल के LLB जगदीश देवड़ा को चुना गया है। सरकारी स्कूल से पढ़ने वाले राजेंद्र शुक्ल ने गोवेर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा से सिविल इंजीनिरिंग की डिग्री हासिल की है। वहीं जगदीश देवड़ा ने पढ़ाई में एम.ए. और एल-एल.बी की डिग्री हासिल की है। राजेंद्र शुक्ल जहाँ पांचवी बार वहीं, जगदीश देवड़ा आठवीं बार चुनाव में जीते।

राजेंद्र शुक्ल के बारे में

नवनिर्वाचित विधायक राजेंद्र शुक्ल मध्यप्रदेश के रीवा से विधायक है और विंध्य के कद्दावर नेता के रूप में पहचाने जाते हैं। विधायक शुक्ल चार बार कैबिनेट के मंत्री रह चुके है। साल 2003 विधायक शुल्क को भाजपा से पहली बार टिकिट दिया गया था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की थी। इसके बाद 2018 चौथी और 2023 में पांचवी बार चुनाव जीता है। विधायक शुक्ल ने उमा भारती और बाबूलाल गौर की सरकार में मंत्री रह चुके है। 1998 में इन्होने विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन उसमें इन्हे हार का सामना करना पड़ा था।

इनका जन्म 3 अगस्त 1964 में रीवा में हुआ, इनके पिता भैयालाल शुक्ल एक समाज सेवी और कांट्रेक्टर थे। सरकारी स्कूल से पढ़ने वाले शुक्ल ने गोवेर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा से सिविल इंजीनिरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा वह 1986 में गोवेर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष बने। राजेंद्र शुक्ल इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राजेंद्र शर्मा से 21339 वोटों से जीतकर यहाँ तक पहुंचे है।

जगदीश देवड़ा के बारे में

जगदीश देवड़ा का जन्म 1 जुलाई,1957 में हुआ था, विधायक जगदीश देवड़ा नीमच जिले के रामपुरा के रहने वाले हैं। उनके पिता का नाम गेंदालाल देवड़ा है और उनकी पत्नी का नाम रेणु देवड़ा है, जिनसे दो पत्र हैं। देवड़ा ने पढ़ाई में एम.ए. और एल-एल.बी की डिग्री हासिल की है। जगदीश देवड़ा शिवराज सरकार में वित्त मंत्री का जिम्मा संभाल रहे हैं। वह मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं। देवड़ा लगातार आठवीं बार जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं देवड़ा इस विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी श्याम लाल जोकचंद से 59024 वोटों से जीतकर उपमुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT