माशिमं की दसवीं में पांच साल बाद बेस्ट ऑफ फाइव समाप्त
माशिमं की दसवीं में पांच साल बाद बेस्ट ऑफ फाइव समाप्त RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP News: माशिमं की दसवीं में पांच साल बाद बेस्ट ऑफ फाइव समाप्त, चालीस लाख विद्यार्थियों पर पड़ेगा असर

Neeraj Gour

बेस्ट आफ फाइव लागू होने के बाद दसवीं के वर्ष 2018 के रिजल्ट में काफी सुधार आया था।

भोपाल, मध्यप्रदेश । स्कूल शिक्षा विभाग ( MP School Education Department ) ने पांच साल बाद नवमीं-दसवीं में बेस्ट आफ फाइव को समाप्त कर दिया है। नवमीं-दसवीं में सामान्य गणित व उच्च गणित का विकल्प रहेगा। नवमीं-दसवीं में सतत व्यापक मूल्यांकन की प्रक्रिया लागू रहेगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिए है। हालांकि बेस्ट आफ फाइव ( Best Of Five) के समाप्त करने के निर्णय को वर्ष 2024-25 से लागू किया जाएगा।

दरअसल, मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की दसवीं परीक्षा में छह साल पहले वर्ष 2017 में आधे से अधिक छात्र फेल हो गए थे। इस संकट से उबरने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बेस्ट आफ फाइव योजना को लागू कर दिया था। इसमें परीक्षार्थी सभी छह विषय की परीक्षा में शामिल होंगे, लेकिन सर्वाधिक पांच अंक वाले विषयों के नंबर जोड़कर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। जबकि सबसे कम अंक आने वाले विषय को रिजल्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों ने अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों को पढऩा बंद कर दिया।

बेस्ट आफ फाइव लागू होने के बाद दसवीं के वर्ष 2018 के रिजल्ट में काफी सुधार आया। लेकिन इसमें देखने में आया कि विद्यार्थियों ने गणित व अंग्रेजी पर ध्यान देना बंद कर दिया। पिछले सालों में दसवीं की गणित व अंग्रेजी में सबसे ज्यादा विद्यार्थी फेल हुए है। गणित, विज्ञान जैसे प्रमुख विषयों में फेल होने के बाद भी विद्यार्थियों के पांच विषयों में पास होने पर पास की अंकसूची जारी की गई, लेकिन इसका नतीजा यह निकला कि यह छात्र आर्मी में भर्ती केलिए अयोग्य हो गए। इसे देखते हुए माशिमं द्वारा पिछले साल भी बेस्ट आफ फाइव को समाप्त करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा, लेकिन इसे अमान्य कर दिया गया था।

मंडल की समिति ने दोबारा प्रस्ताव भेजा। जिसके बाद गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने नवमीं-दसवीं मे बेस्ट आफ फाइव को समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए है। बेस्ट आफ फाइव को समाप्त करने का आदेश नवमीं-दसवीं में वर्ष 2024-25 से लागू किया जाएगा। जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षण सत्र 2023-24 से कक्षा 9वीं व 10वीं में सतत व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया लागू की जाएगी। शिक्षण सत्र 2023-24 में कक्षा नवमीं व 2024-25 से कक्षा 10वीं में विद्यार्थियों को सामान्य गणित एवं उच्च गणित का विकल्प दिया जाएगा।

इस कारण समाप्त की गई बेस्ट आफ फाइव

बेस्ट आफ फाइव प्रणाली के अंतर्गत छह विषयों में यदि विद्यार्थी एक में पास नहीं है, परंतु अंकसूची के अनुसार वह उत्तीर्ण है, तो वह भारत सरकार द्वारा लिए जाने वाला आर्मी (जीडी) के फार्म को नहीं भर सकता। क्योंकि उस फार्म में छात्रों को दसवीं प्रणाली में विज्ञान, गणित एवं हिंदी जैसे विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है।

मप्र में संचालित आईटीआई में भी यदि छात्र गणित व विज्ञान के साथ दसवीं उत्तीर्ण नहीं करता है, तो कई ट्रेड्स में प्रवेश के लिए अयोग्य घोषित किया जाता है। छात्र जिस विषय में कमजोर है, उस विषय की पढ़ाई नहीं करता है। ऐसे विषयों में गणित, अंग्रेजी व विज्ञान विषय शामिल है। मुख्य विषयों का महत्व कम हो गया है।

दसवीं में पिछले सालों का बेस्ट आफ फाइव का रिजल्ट

वर्ष 2023 में दसवीं की अंग्रेजी में 33 फीसदी यानि 2 लाख 66 हजार विद्यार्थी फेल हुए, जबकि गणित में 27 फीसदी यानि 2 लाख 17 हजार व विज्ञान में 28 फीसदी यानि 2 लाख 28 हजार विद्यार्थी फेल हुए थे। माशिमं की दसवीं के परिणाम वर्ष 2022 में बेस्ट फाइव से दसवीं की गणित व अंग्रेजी में सवा तीन लाख विद्यार्थी फेल हुए थे। वर्ष 2019 के दसवीं परिणाम में बेस्ट फाइव के कारण दसवीं की गणित में करीब चार लाख व अंग्रेजी में तीन लाख विद्यार्थी फेल हुए। वर्ष 2018 में गणित विषय में 8 लाख 9 हजार 477 विद्यार्थी शामिल हुए। इनका पास प्रतिशत 63.07 रहा। सामान्य अंग्रेजी के पेपर में 7 लाख 20 हजार 458 विद्यार्थी शामिल हुए। विज्ञान विषय में 8 लाख 8 हजार 611 विद्यार्थी शामिल हुए। इसमें करीब दो लाख विद्यार्थी फेल हुए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT