MP Board
MP Board Social Media
मध्य प्रदेश

MP Board: माशिमं ने दसवीं और बारहवीं में एडमिशन के लिए जारी की ये नई गाइडलाइन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से घटते संक्रमण को देखते हुए जहां एक जून से मध्यप्रदेश अनलॉक हुआ है, तो वहीं कोरोना केसों में लगातार कमी को देखते हुए सरकार ने कई ढील भी दी है, इस क्रम में स्कूल-कॉलेज भी जुलाई से खुल गए हैं, इस बीच अब माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने दसवीं और बारहवीं में एडमिशन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

MP बोर्ड की नई गाइडलाइन

नई गाइडलाइन के मुताबिक- एमपी बोर्ड (MP Board) सप्लीमेंट्री वाले स्टूडेंट को छोड़कर अन्य किसी भी बोर्ड और राज्य के किसी छात्र को पास होने की संभावना के आधार पर कक्षा दसवीं और बारहवीं में अस्थाई प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एडमिशन के लिए पास होने की मार्कशीट देनी होगी :

एमपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं में एडमिशन के लिए पास की मार्कशीट देना अनिवार्य है। बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जून 2021 या इसके पहले पास-फेल छात्र को उसकी पात्रता अनुसार कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं में प्रवेश दिया जाएगा।

आज एडमिशन लेने का अंतिम दिन :

मध्यप्रदेश में 9वीं से लेकर 12वीं तक की क्लास में एडमिशन का आज अंतिम दिन है। MP बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के मंडल से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए प्रवेश की आज अंतिम तारीख है, स्कूलों में 12 अगस्त तक छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

बताते चलें कि 29 जुलाई को मध्य प्रदेश राज्य ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट का घोषित कर दिया था वहीं, जो विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं हुए, उन्हें अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का अवसर दिया। परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक से 25 सितंबर तक परीक्षा दे सकते हैं, इसके लिए 10 अगस्त से नामांकन शुरू हुए, वहीं इसकी अंतिम तारीख 15 अगस्त तय की गई। पहले यह 10 अगस्त तक थी। बाद में इसे पांच दिन के लिए बढ़ाया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT