हरसिद्धि मंदिर में नहीं हो रही दीपामालिका  प्रज्जवलित
हरसिद्धि मंदिर में नहीं हो रही दीपामालिका प्रज्जवलित  Raj Express
मध्य प्रदेश

उज्जैन के हरसिद्धि मंदिर में नहीं हो रही दीपमालिका प्रज्जवलित, श्रद्धालुओं ने कर ली एडवांस बुकिंग

Raj News Network

Ujjain Harsiddhi Mata Temple: उज्जैन में स्थित हरसिद्धि माता मंदिर (Harsiddhi Mata Temple) देश के 52 शक्तिपीठों में से एक है। यहाँ दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। परन्तु अधिकारियों की लापरवाही से मंदिर परिसर में अंधेरा पसरा है। यहाँ 27 दिनों से दीपमालिका प्रज्जवलित नहीं हुई है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि, मामले में उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा दिया गया है, आदेश आने के बाद ही आगे कार्यवाही की जाएगी। जिन श्रद्धालुओं ने दीपमालिका प्रज्जवलित करने के लिए एडवांस बुकिंग (Advance Booking) कर रखी थी अब उन्हें लम्बा इंतज़ार करना पड़ रहा है।

क्या है दीपमालिका:

इस शक्तिपीठ में मराठाओं के शासनकाल से निर्मित 2 दीप स्तंभ हैं। इन्हें ही दीपमालिका कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसे प्रज्वलित करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। भक्त दूर-दूर से यहाँ आकर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए दीपमालिका प्रज्जवलित कराते हैं। 2023 के दिसम्बर माह तक दीपमालिका प्रज्जवलित करने के लिए बुकिंग फुल है। दरअसल 27 अप्रैल को दिन के समय अचानक दीपमालिका के एक दीपस्तंभ में आग लग गई थी। जिसके चलते दीपस्तंभ के एक दर्जन से भी अधिक दीपक क्षतिग्रस्त हो गए थे। जिसके बाद दीपमालिका प्रज्जवलित नहीं हुई है।

पहले भी लग चुकी है आग :

हरसिद्धि माता मंदिर में आग की यह पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी साल 2016 में आग लगी थी जिसके बाद दीपस्तम्भ गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे। इनकी मरम्त के लिए राजस्थान (Rajasthan) से कारीगरों को बुलाया गया था।

श्रद्धालु हो रहे हैं परेशान :

जिन श्रद्धालुओं ने दीपमालिका प्रज्जवलित कराने के लिए अग्रिम बुकिंग (Advance Booking) करा ली है, वे दीपमालिका प्रज्वलित कराने के लिए मंदिर कार्यालय के लगातार चक्कर लगा रहे हैं। परन्तु मंदिर प्रशासन उन्हें दीपमालिका का संधारण होने तक इंतजार करने का आश्वासन दे रहा है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि सक्षम स्वीकृति लेने के लिए उन्होंने कलेक्टर (Collector) कार्यालय में पत्र लिख दिया है लेकिन एक महीना होने को आया है अब तक अधिकारियों ने स्वीकृति प्रदान नहीं की है। जिस कारण दीपमालिका प्रज्वलित नहीं हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT