‘कॉलर वाली बाघिन' का PM मोदी ने किया जिक्र
‘कॉलर वाली बाघिन' का PM मोदी ने किया जिक्र Social Media
मध्य प्रदेश

MP के पेंच टाइगर रिजर्व की ‘कॉलर वाली बाघिन' का PM मोदी ने किया जिक्र, कही ये बड़ी बात

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। एमपी को टाइगर स्टेट का तमगा दिलाने में अहम योगदान देने वाली "कॉलर वाली बाघिन" यानी ‘सुपर माॅम’ ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भावुक कर दिया है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में MP के पेंच टाइगर रिजर्व की ‘कॉलर वाली बाघिन' का जिक्र किया है, मोदी ने कॉलर वाली बाघिन का जिक्र करते हुए ये बड़ी बात कही है।

बता दें, रविवार सुबह मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘कॉलर वाली बाघिन' का जिक्र करते हुए कहा- प्रकृति से प्रेम और हर जीवन के लिए करुणा हमारी संस्कृति भी है और सहज स्वभाव भी। हमारे इन्हीं संस्कारों की झलक अभी हाल ही में तब दिखी जब मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिज़र्व में एक बाघिन ने दुनिया को अलविदा कर दिया। इस बाघिन को लोग कॉलर वाली बाघिन कहते थे।

मन की बात में बोले मोदी– ऐसा लगा जैसे, लोगों का कोई अपना दुनिया छोड़ गया हो

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- वन विभाग ने इसे टी-15 नाम दिया था। इस बाघिन की मृत्यु ने लोगों को इतना भावुक कर दिया जैसे उनका कोई अपना दुनिया छोड़ गया हो, लोगों ने बकायदा उसका अंतिम संस्कार किया और उसे पूरे सम्मान और स्नेह के साथ विदाई दी।

जानिए कॉलर वाली बाघिन के बारे में...

बता दें, पेंच टाइगर रिजर्व की इस ‘सुपर टाइग्रेस मॉम’ यानी मादा बाघ की पिछले दिनों मौत हो गई थी। उसे नम आंखों से विदाई दी गई। प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा दिलाने में कॉलर वाली बाघिन की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उसके नाम सबसे अधिक संख्या में प्रसव और शावकों के जन्म का रिकॉर्ड भी है।

सितंबर 2005 में हुआ था बाघिन का जन्म

बाघिन का जन्म सितंबर 2005 में हुआ था। सबसे पहले मात्र ढाई साल की उम्र में बाघिन ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इसके बाद अब तक आठ बार में कॉलर वाली बाघिन 29 शावकों को जन्म दिया। बाघिन ने सबसे ज्यादा बच्चे देने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। कॉलर वाली बाघिन का मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का तमगा दिलाने में अहम योगदान रहा।

नरोत्तम मिश्रा ने किया ट्वीट-

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा- प्रकृति से प्रेम और हर जीव के लिए करुणा, ये हमारी संस्कृति भी है और सहज स्वभाव भी है। हमारे इन्ही संस्कारों की झलक अभी हाल ही में तब दिखी, जब मध्यप्रदेश के Pench Tiger Reserve में एक बाघिन ने दुनिया को अलविदा कर दिया।

वीडी शर्मा ने भी किया ट्वीट

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT