केन्द्रीय जेल सतना से 5 कैदी रिहा
केन्द्रीय जेल सतना से 5 कैदी रिहा RE
मध्य प्रदेश

MP News: गांधी जयंती पर सजा काट रहे कैदियों को किया रिहा

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • गांधी जयंती के अवसर पर कैदियों को मिली जेल से आजादी।

  • सतना से 5, रीवा से 7 कैदी एवं इंदौर से 4 कैदियों को किया रिहा।

  • मध्यप्रदेश के कई जेलों मे आज की गई रिहाई।

Prisoners Released from Jail: मध्यप्रदेश। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर केन्द्रीय जेल मे बंद कैदियों को अच्छे चाल- चलन और बेहतर कार्य करने वाले को रिहा कर दिया है। रिहाई के लिए जेल प्रशासन द्वारा जेल मुख्यालय प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया था, जिसे मुख्यालय द्वारा पास कर रिहा कर दिया गया। गांधी जयंती के अवसर पर केन्द्रीय जेल सतना से 5, रीवा से 7 कैदी एवं इंदौर से 4 कैदियों को अच्छे आचरण के कारण रिहा किया है।

मध्यप्रदेश के कई जेलों मे आज रिहाई की गई है, यह रिहाई आजीवन कारावास की सजा से दंडित कैदियों को ही दी गई है। रिहाई मे ऐसे कैदी शामिल है, जिन्होंने सजा के 14 साल और माफी मिलाकर 20 साल का कारावास पूरा कर लिया है। देशद्रोह, दुष्कर्म, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और पॉक्सो एक्ट सहित गंभीर धाराओं में सजायाफ्ता कैदियों को इस लाभ से दूर रखा जाता है। इनके अतिरिक्त कैदियों के अच्छे आचरण के आधार पर आजीवन कारावास की सजा से रिहाई के लिए दंडित कैदियों की सूची मुख्यालय को भेजी गई थी। गांधी जयंती मे मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद बंदियों को रिहा किया गया है।

साल मे चार बार दी जाती है रिहाई

मध्यप्रदेश के जेलों मे साल भर में 4 बार अच्छे आचरण को देखते हुए बंदियों को रिहाई दी जाती है। 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 14 अप्रैल (अंबेडकर जयंती) और 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) शामिल है। इससे पूर्व कैदियों को साल मे दो बार ही रिहा किया जाता था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT