Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana
Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

MP News: 1 जून से शुरू होगी 'मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना' के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Sudha Choubey

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द ही विधानसभा का चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई योजनाएं लागू कर रहें हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों, बेटियों के साथ-साथ प्रदेश के युवाओं को भी ध्यान में रखते हुए, सरकारी योजना बना रहे हैं। राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा की गयी है। योजना की मदद से बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 8 हजार रुपए भी दिए जाएंगे। इससे जुड़ी खबर आई है कि, इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो जाएगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए ड्डी गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी:

मुख्यमंत्री कार्यालय के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट इसकी जानकारी देते हुए बताया गया है कि, "सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे युवा। मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के लिए 1 जून से प्रारंभ होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया। युवाओं को विभिन्न सेक्टरों में प्रशिक्षण के लिए प्रतिमाह ₹8100 मिलेंगे।" बता दें, इस योजना के तहत युवाओं को कुशल बनाने के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा। ट्रेनिंग के साथ ही युवाओं की कमाई भी शुरू हो जाएगी।

बता दें कि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'लाडली बहना महासम्मेलन' में 'मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना' का उल्लेख करते हुए बताया कि, प्रदेश में 1 लाख 24 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां जारी है। वहीं हर माह ढाई लाख युवाओं को रोजगार के लिए ऋण दिया जा रहा है। साथ ही कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को फैक्ट्रियों में काम सीखने के लिए प्रति माह 8100 रुपए दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि, जैसी चिड़िया अपने बच्चों को घोसला में नहीं रखती, उसे उड़ना सिखाती है। उसी तरह हम हमारे युवाओं को बेरोजगारी भत्ता न दे कर उन्हें कुशल बनाएंगे और अपने आप को रोजगार के लिए तैयार करने का अवसर देंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT