Madhya Pradesh Weather Update
Madhya Pradesh Weather Update Social Media
मध्य प्रदेश

MP: आज फिर मौसम विभाग ने भारी बारिश की जताई संभावना, जारी ऑरेंज और येलो अलर्ट

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। जहां बीते दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते मध्यप्रदेश के कई जिलों के हालात बेहाल हैं। वहीं, आज फिर मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है जिसके चलते येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक

आज यानि गुरुवार को मौसम विभाग ने राजगढ़, शाजापुर, आगर, मंदसौर, गुना और अशोकनगर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इसके अलावा चंबल संभाग सहित नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार समेत कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सागर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है।

बताते चलें कि उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश पर पिछले चार दिनों से सक्रिय कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में उत्तरी मप्र के मध्य में सक्रिय है। मानसून ट्रफ भी कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पहले कम दबाव के क्षेत्र के राजस्थान की तरफ बढ़ने की संभावना थी, लेकिन यह सिस्टम अब पूर्वी दिशा में मप्र में ही आगे बढ़ने लगा है। इस वजह से पूरे मध्यप्रदेश में ज्यादा बरसात होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार-

मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान मध्यप्रदेश के गुना, सागर, रायसेन, दमोह, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, शाजापुर, पचमढ़ी, ग्वालियर में, इदौर, टीकमगढ़, मंडला, दतिया, नरसिंहपुर, खरगोन, रीवा, खंडवा, नौगांव, जबलपुर, बैतूल, रतलाम, उमरिया, खजुराहो, मलाजखंड, धार, छिंदवाड़ा में बारिश हुई है।

आपको बताते चलें कि लगातार हो रही बारिश से कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, चंबल का जलस्तर श्योपुर में 2 मीटर, मुरैना में 6 मीटर और भिंड में 4 मीटर ऊपर है। वहीं, कई जिलों में नदी में जलस्तर बढ़ने से कई लोग फंस गए हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू किया जा रहा है।

ये भी पढ़े- MP के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकार रखे हुए निगाह

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT