Trade fair, Investors Summit and Vikram Utsav ujjain
Trade fair, Investors Summit and Vikram Utsav ujjain Raj Express
मध्य प्रदेश

MP NEWS: उज्जैन में एक मार्च को व्यापार मेला, इन्वेस्टर्स समिट और विक्रम उत्सव

Author : Deeksha Nandini

हाईलाइट्स :

  • गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के निवेशक आमंत्रित

  • मेले में नागरिकों के लिये फूड जोन आकर्षण का केन्द्र रहेगा।

  • उज्जैन में आयोजन को लेकर व्यापक स्तर पर चल रही हैं तैयारियां ।

भोपाल मध्यप्रदेश। उज्जैन में विक्रम व्यापार मेला, इन्वेस्टर्स समिट और विक्रमोत्सव एक मार्च को आयोजित किया जा रहा है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन व्यापार मेला, विक्रमोत्सव और इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये थे। उन्होंने बैठक में निर्देश दिये थे कि इन्वेस्टर्स समिट में अन्य राज्यों के साथ मुख्य रूप से गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के निवेशकों को आमंत्रित किया जाये।

समिट में गारमेंट्स, टेक्सटाइल और फूड प्रोसिडिंग यूनिट के जरिये स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। इन आयोजनों के लेकर उज्जैन में व्यापक स्तर पर तैयारियाँ चल रही हैं। आयोजन की प्रस्तावित गतिविधियों की सूची बनाई जा रही है। इसके साथ ही इन्वेस्टर्स समिट में आमंत्रित उद्योगपतियों और उनकी उद्योग इकाइयों की जानकारी अपडेट की जा रही है।

ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर की होगी दुकानें:

इन्वेस्टर्स समिट का फोकस विशेष रूप से उज्जैन तय किया गया है। उज्जैयनी विक्रय व्यापार मेले का आयोजन नगर पालिका निगम उज्जैन द्वारा किया जा रहा है, जिसकी तैयारियां जारी है। इस मेले में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर की दुकानें प्रमुख रूप से लगेंगी और इसमें स्थानीय व्यापारियों को वरीयता दी जा रही है। इसके साथ ही व्यापार मेले के अन्य सेक्टरों में विभिन्न वस्तुओं के डीलर्स को भी आमंत्रित किया जा रहा है। मेले में नागरिकों के लिये फूड जोन आकर्षण का केन्द्र रहेगा। व्यापार मेले में पर्यटन, संस्कृति. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से वस्तुओं का प्रदर्शन और बिक्री की जायेगी।

होटलों में रियायती दर पर रुकने की सुविधा :

इलेक्ट्रॉनिक, घरेलू उपकरण और वाहनों की बिक्री पर एसजीएसटी में छूट संबंधी प्रावधान का परीक्षण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं। व्यापार मेले में विक्रय होने वाले गैर-परिवहन वाहनों तथा छोटे परिवहन वाहनों पर पंजीयन शुल्क और रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट का प्रस्ताव मंत्रिपरिषद के समक्ष रखे जाने की कार्यवाही की जा रही है। पर्यटन विभाग महाकाल दर्शन के साथ होटलों में रियायती दर पर रुकने की सुविधा उपलब्ध करायेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT