मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा RajExpress
मध्य प्रदेश

MP NEWS: रिजल्ट का इंतजार, छात्र छात्राओं की बढ़ी बेचैनी, 15 मई के बाद ही परीक्षा परिणाम घोषित होने की संभावना

Anil Sharma

ग्वालियर,मध्यप्रदेश। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Mp Board) द्वारा आयोजित दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा के परिणाम (Exam Results) के इंतजार में छात्र-छात्राओं को बेचेनी बढ़ गई है। इसकी वजह है सोशल मीडिया पर आई भ्रमित करने वाली खबरें,जिनमें एक मई को परीक्षा परिणाम घोषित करने की संभावना घोषित की गई, जबकि बोर्ड सूत्रों के मुताबिक 15 मई से पहले परिणाम आने की कोई संभावना नहीं हैं।

मई के पहले सप्ताह मेें परिणाम घोषित करने की संभावना व्यक्त की गई तथा वाट्सएप पर यह समाचर तेजी से वायरल हुआ कि एमपी बोर्ड का दसवीं एवं बारहवीं का परिणाम एक मई को घोषित किया जा रहा है, जिसे सुनकर पढकर छात्रों की बेचेनी बढ़ गई। सोशल मीडिया पर परीक्षा परिणाम घोषित होने को लेकर आई खबरों ने विद्यार्थियों (Students) की उत्सुकता और अधिक बढ़ा दी , जबकि एमपी बोर्ड के मुताबिक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम अभी 80 से 85 फीसदी तक हुआ है,ऐसे में परीक्षा परिणाम 15 मई से पहले आने की कोई संभावना नहीं है।

छात्राओं में अधिक उत्सुकता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 60 फीसदी अंक लाने वाले छात्राओं को इस बार इलेक्ट्रिक स्कूटी देने की घोषणा की है, जिससे उनमें परीक्षा परिणाम को लेकर और अधिक उत्सुकता और बेचेनी देखी जा रही है। पूर्व मं 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप लेपटॉप दिए जाते थे,लेकिन इस बार 60 फीसदी लाने वाली सभी छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा की गई है।

अंक कम आए तो भी न करें चिंता

परीक्षा परिणाम एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कि या जाएगा, जिसे बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र एडमिट कार्ड में दिए गए रोल नंबर का प्रयोग कर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय या कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होता है। यदि किसी छात्र को एक विषय या एक से अधिक विषय में 33 प्रतिशत से कम अंक मिलते हैं, तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना एक साल बचा सकता है।

8वीं के छात्रों को भी इंतजार

वहीं कोई छात्र एमपी बोर्ड परीक्षा के अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह अपनी कॉपी की रीचेकिंग के लिए आवेदन भी कर सकता है. हालांकि इसके लिए छात्रों को अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। बोर्ड की 8वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को भी अपने रिजल्ट का इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड रिजल्ट के बाद ही एमपी बोर्ड 8वीं परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा, ऐसे में क्लास 8वीं के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT