सड़क पर जानवरों को खाना देने पर अधिकारियों ने लगाया जुर्माना
सड़क पर जानवरों को खाना देने पर अधिकारियों ने लगाया जुर्माना Social Media
मध्य प्रदेश

सड़क पर जानवरों को खाना देने पर अधिकारियों ने लगाया जुर्माना, वनकर्मी करेंगे निगरानी

Deeksha Nandini

मध्य प्रदेश। ग्रीष्मकाल की शुरुआत के साथ ही जंगलों में शाकाहारी वन्य प्राणियों के लिए भोजन और पानी का संकट बढ़ने लगा हैं। इन दिनों में जंगल में पेड़ों से पत्तियां और फल गायब हो गए हैं और झरने, नहर और छोटी झीलों में पानी सूख गया हैं। ऐसे में इन वन्य प्राणियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था होना आवश्यक हैं। कुछ लोग वन्य प्राणियों की समस्या को समझते हुए उन्हें भोजन देने जंगल के आस पास के रास्तों पर पहुंच रहे थे, लेकिन अब इन पर भी पाबंदी लगा दी गई हैं। ऐसे में सवाल यह हैं कि, आखिर अब जंगलों मे विचरण करने वाले शाकाहारी वन्य प्राणियों की भूख और प्यास कैसे शांत होगी।

दरअसल, सागर, रायसेन, नरसिंहपुर और दमोह जिलों की सीमाओं से लगा नौरादेही अभयारण्य के आस- पास से सडकों पर वन्य प्राणियों को भोजन देने वालों पर वन अधिकारियों ने पाबन्दी लगा दी हैं। जंगल के आस पास कोई भी वन्य प्राणियों को भोजन देने के लिए न रुके इसके लिए विभाग ने वन कर्मियों को तैनात कर दिया हैं। यहाँ तैनात वन कर्मी कसीस भी वहां को जंगल के भीतरी हिस्से में प्रवेश नहीं दे रहे हैं। हाल ही में वन अधिकारियों ने वन्य प्राणियों को भोजन देने वालों पर जिरमाना लगा दिया हैं। जिससे कि लोगो में आक्रोश हैं।

वन्य प्राणी और लोगो की सुरक्षा के लिए उठाया कदम :

नौरादेही अभयारण्य के जिम्मेदार अधिकारीयपन का कहना हैं कि, उन्हें मजबूरी में भोजन देने वाले लोगों पर जुर्माना लगाना पड़ रहा हैं क्योंकि इससे पहले कई बार जंगल में भोजन नहीं लाने की सूचना सार्वजनिक दी गई थी। बाबजूद इसके लोग भोजन लाकर वन्यप्राणियों को दे रहे थे जिससे कि वन्यप्राणी और लोगो की जान सुरक्षा पर संकट पैदा हो रहा था। कोई अप्रिय घटना न घटित हो इसलिए यह निर्णय लिया गया हैं।

नौरादेही अभयारण्य में यह हैं शाकाहारी वन्य प्राणी :

नौरादेही अभयारण्य में बड़ी संख्या में शाकाहारी वन्य प्राणियों विचरण करते हैं जिसमे प्रमुख रूप से रीसस मैकाक, चीतल, काला बक, नीलगाय, बार्किंग, कॉमन लंगूर, सांभर और चिंकारा शामिल हैं। इसके अलावा इस अभयारण्य में पक्षियों की भी कई प्रजातियां पाई जाती हैं जिसमे विशेष रूप से कबूतर, किंगफिशर, क्रेन, एग्रेस, ओपनबिल्ड, गिद्ध, उल्लू, लापविंग्स, ईगल, पैट्रिज, बटेर, स्टॉर्क, हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT