भोपाल में घंटों चला पटवारियों का आंदोलन
भोपाल में घंटों चला पटवारियों का आंदोलन RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Patwari Strike: 25 सालों से वेतन में वृद्धि न होने पर प्रदेश भर के पटवारियों ने किया भोपाल में प्रदर्शन

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • पटवारियों ने निकाली विशाल तिरंगा यात्रा।

  • वेतन बढ़ाने की कर रहे मांग।

  • पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बैरिकैड लगाकर रोका।

भोपाल, मध्यप्रदेश। इस साल विधानसभा चुनाव होना प्रस्तावित है। ऐसे में सरकारी कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर सरकार के सामने प्रदर्शन करने में लगे है। इसी कड़ी में प्रदेश के लगभग हजारों पटवारियों ने शनिवार को राजधानी भोपाल में प्रदर्शन किया । बीते तीन दिनों से अवकाश पर रहने के बाद भोपाल में तिरंगा यात्रा निकाली गई। मांगें पूरी नहीं होने पर भोपाल आए प्रदेशभर के पटवारी सीएम आवास की तरफ बढ़े जिन्हे पुलिस द्वारा बैरिकैड लगाकर रोका गया। मांगें पूरी नहीं होने पर प्रदेशभर के पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

प्रदेश के पटवारियों को साल 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है। विगत 25 वर्ष में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई है। इस बात से सभी पटवारी सरकार से नाराज हैं। इनका कहना है कि,उनके सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बैरिकैड लगाकर रोका

प्रदर्शन कर रहे पटवारियों का कहना है कि, पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 के लिए वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी। राजस्व मंत्री ने 2800 पे-ग्रेड किए जाने का लिखित आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया है। इनके अलावा समयमान की वेतन विसंगति को सुधारा जाए। पदोन्नति दी जाए। क्रमशः आरआई, नायब तहसीलदार और तहसीलदार। गृह भाड़ा और यात्रा भत्ते संबधी अन्य भत्ते बढ़ाए जाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT