कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे PM मोदी
कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे PM मोदी Social Media
मध्य प्रदेश

MP: सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे PM मोदी, नेताओं ने किया स्वागत

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। भारतवर्ष के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला है, क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के दौरान अपने जन्मदिन के अवसर पर मध्यप्रदेश की धरती से भारत को एक बार फिर दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले प्राणी चीतों की सौगात देंगे। इसलिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंच गए है।

पीएम मोदी दिल्ली से रवाना होकर सुबह लगभग दस बजे विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचे, जहां राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य चुने हुए गणमान्य नागरिकों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी सेना के विशेष हेलीकॉप्टर से कूनो के लिए रवाना हुए थे। कूनो राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में मोदी के हेलीकॉप्टर को उतारने के लिए हेलीपेड तैयार किए गए हैं। इसके पहले नामीबिया से कल विशेष विमान से आठ चीतों को लेकर एक विमान ने उड़ान भरी थी, जो सुबह ग्वालियर के विमानतल पर उतरा। विमानतल पर सिंधिया ने विशेष विमान में सवार चीतों के साथ आए विशेष दल की अगवानी की। सिंधिया की मौजूदगी में ही विशेष पिंजरों को विमान से उतारकर हेलीकॉप्टर में रखा गया, जिनमें चीते थे।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

यशस्वी प्रधानमंत्री का मध्यप्रदेश की धरती पर हृदय से स्वागत और अभिनंदन करता हूं। 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत के शिल्पी' माननीय प्रधानमंत्री जी को जन्मदिन की आत्मीय शुभकामनाएं देता हूं और ईश्वर से यही प्रार्थना कि आप सदैव स्वस्थ रहें, दीर्घायु हों!

मिली जानकारी के मुताबिक PM मोदी कूनो में चीतों को औपचारिक तौर पर बाड़े में छोड़ने के उपरांत चीता मित्रों से संवाद करेंगे। चीता मित्रों की नियुक्ति भी कूनो क्षेत्र में की गयी है, जिन्हें चीतों की रक्षा के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन चीता मित्रों को रोजगार संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कूनो राष्ट्रीय उद्यान के कारण विस्थापित कुछ गांवों के निवासियों को चीता मित्र बनाया गया है। पीएम मोदी आज ही कराहल में स्वसहायता समूह के सदस्यों को संबोधित करेंगे, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी वापस ग्वालियर आएंगे और वहां से दिल्ली लौट जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT