भोपाल में MP पुलिस का 'बीटिंग द रिट्रीट' कार्यक्रम
भोपाल में MP पुलिस का 'बीटिंग द रिट्रीट' कार्यक्रम Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल में MP पुलिस का 'बीटिंग द रिट्रीट' कार्यक्रम, जवानों ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां

Priyanka Yadav

Beating Retreat 2022 : 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाने के 3 दिन बाद बीटिंग रिट्रीट का समारोह का आयोजन होता है, जिसे गणतंत्र दिवस के जश्न के समापन के रुप में मनाते हैं। बता दें कि दिल्ली के अलावा सिर्फ भोपाल में बीटिंग द रिट्रीट होती है। इस बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एमपी पुलिस का बीटिंग द रिट्रीट का कार्यक्रम हुआ, जिसमें पुलिस जवानों ने अद्भुत प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल मंगू भाई पटेल मौजूद रहे :

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में हुए इस कार्यक्रम के दौरान पुलिस जवानों ने देशभक्ति और फिल्मी गीतों की धुन से सभी का मनमोह लिया। बता दें, 3 दिन तक चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के मौके पर पर बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता है, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल मंगू भाई पटेल मौजूद रहे, लगभग 2 घंटे तक चले कार्यक्रम के समापन पर आकर्षक आतिशबाजी की गई।

1952 से दिल्ली और भोपाल में होता आ रहा है बीटिंग रिट्रीट :

देश की राजधानी दिल्ली में बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता है और दिल्ली के बाद मध्यप्रदेश एकलौता ऐसा राज्य है जहां पर बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता है, साल 1952 से लगातार भोपाल में बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता रहा है, जो लगातार जारी है। राजधानी भोपाल में भी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम का समापन बीटिंग द रिट्रीट के साथ हुआ।

देखिए कार्यक्रम की तस्वीरें

आपको बताते चले कि, ‘बीटिंग द रिट्रीट’ भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है। इस दौरान बीटिंग रिट्रीट समारोह के शुरुआत में जल, वायु और थल तीनों सेनाओं के बैंड एक साथ पारंपरिक धुन बजाते हैं और फिर आखिरी में बैंड मास्टर राष्ट्रपति के पास जाकर बैंड की विदाई की अनुमति लेते हैं, इस दौरान राष्ट्रपति की इजाजत मिलने के बाद ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों का समापन हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT