सुमित्रा महाजन का नए संसद भवन पर बयान
सुमित्रा महाजन का नए संसद भवन पर बयान  Raj Express
मध्य प्रदेश

MP Politics: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा "यह कहीं भी नहीं लिखा कि संसद का उद्घाटन कौन करेगा"

gurjeet kaur

MP Polics: नए संसद भवन पर राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है। देश भर के नेताओं का इस मुद्दे पर बयानबाज़ी का दौर जारी है। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में भी विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) के नेता आये दिन इस मुद्दे पर अपनी राय दे रहे हैं। इसी बीच लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Former Speaker of Lok Sabha Sumitra Mahajan) ने भी इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किये हैं।

राजनीतिक दलों की दी सलाह :

सुमित्रा महाजन ने राजनीतिक दलों को दलगत राजनीती से ऊपर उठने की सलाह दी। और उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए भी कहा। सुमित्रा महाजन का कहना है की प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) भी संसद सदस्य है और संसद के प्रमुख नेता भी हैं।

क्यों दिया गया ये बयान : पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का ये बयान राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह की टिप्पणी पर दिया गया है। दरअसल मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह (Rajya Sabha member Digvijay Singh) ने नए संसद के उद्घाटन पर टिपणी करते हुए कहा था की "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नई संसद का उद्घाटन नहीं किया जाना संविधान के अनुच्छेद-79 का उल्लंघन है।"

सुमित्रा महाजन ने कहा कि "यह कहीं भी नहीं लिखा है कि संसद का उद्घाटन कौन करेगा। यदि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं तो वे भी संसद सदस्य हैं। प्रधानमंत्री संसद के नेता भी हैं, इसलिए मुझे लगता है कि इस मामले में दलगत राजनीति नहीं करना चाहिए और समारोह में सभी दलों को आना चाहिए।" इसी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आगे कहा कि "अगर किसी अनुच्छेद का उल्लंघन होता है, तो उच्चतम न्यायालय देखेगा। हमारे लोकतंत्र में हर चीज की सुविधा है। सभी को अधिकार दिया गया है और नियम लिखे हुए हैं। यह कहीं नहीं लिखा है कि संसद का उद्घाटन कौन करेगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT