शिवराज सरकार के फैसले ने प्रदेश के पेंशनरों को प्रसन्न किया
शिवराज सरकार के फैसले ने प्रदेश के पेंशनरों को प्रसन्न किया Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

शिवराज सरकार के फैसले ने प्रदेश के पेंशनरों को प्रसन्न किया, DA में की बढ़त

Kavita Singh Rathore

मध्य प्रदेश, भारत। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार प्रदेश की बेटियों और बुजुर्गों के लिए हमेशा से स्कीम लेकर आती रहती है। वहीँ, अब प्रदेश सरकार ने पेंशनरों को बड़ा तोहफा देते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। यह एलान पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) से जुड़ी खशखबरी देने वाला है।

प्रदेश के पेंशनर्स के लिए खशखबरी :

दरअसल, पिछले साल से ही केंद्रीय कर्मचारियों को काफी खुशखबरीयां मिलती आई है। वहीं, अब वो समय आ गया है जब वही खुशखबरी मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को मिले। इसी मकसद से मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने पेंशनरों को बड़ा तोहफा देने का मन बनाया है और इसलिए ही प्रदेश के पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) में 6 से 15% तक की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया गया है। शिवराज सरकार की तरफ से इस मामले में आदेश जारी किये जा चुके हैं।

कितनी दर्ज हुई बढ़त :

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा जारी किये गए आदेश के अनुसार, अब प्रदेश के पेंशनर्स छठवां वेतनमान प्राप्त करने वाले है और उनके परिजनों को मिलने वाली पेंशन में मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) पर अब 15% की बढ़त दर्ज की गई है। जिससे उनकी सैलरी अब बढ़कर मिलेगी। वहीं, सातवां वेतनमान प्राप्त होने वाले पेंशनर्स के वेतन में महंगाई भत्ते (DA) में 6% की बढ़त दर्ज हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद सातवां वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स की महंगाई राहत 28% हो गई है। जारी हुए आदेश के अनुसार, पेंशनर्स को यह लाभ 1 अगस्त 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रदेश के कर्मचारियों का DA :

बताते चलें, प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 34% दिया जा रहा है। जबकि, पेंशनर कर्मचारियों के लिए सरकार फ़िलहाल यह बढ़त कर रही है। इस मामले में शिवराज सरकार ने सितंबर से 12% महंगाई राहत बढ़ाने का फैसला लेते हुए सहमति के लिए यह प्रस्ताव छत्तीसगढ़ सरकार को भेजा था, लेकिन इस प्रस्ताव पर 6% की महंगाई राहत ही बढ़ाने की अनुमति मिली। इसके बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के बाद महंगाई भत्ते और राहत में वृद्धि संबंधी निर्णय का अनुसमर्थन करते हुए वित्त विभाग को आगे की कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT