अब 1 जुलाई को खुलेंगे कक्षा 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय
अब 1 जुलाई को खुलेंगे कक्षा 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

MP: बढ़ती गर्मी को देखते हुए बढ़ाया गया ग्रीष्मावकाश, अब 1 जुलाई को खुलेंगे कक्षा 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय

Priyanka Yadav

मध्य प्रदेश। एमपी में पड़ रही गर्मी के कारण बच्चों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बढ़ती गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए एक बार फिर से ग्रीष्मावकाश की अवधि को बढ़ा दिया गया है।

स्कूलों के खुलने की टाइमिंग बढ़ाई:

एमपी में गर्मी को देखते हुए स्कूलों के खुलने की टाइमिंग बढ़ा दी गई है। भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने रविवार को ट्वीट कर दी है।

मंत्री इंदर सिंह परमार ने किया ट्वीट :

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट कर लिखा- भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्णय लिया है। कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई 2023 को खुलेंगे और कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगी। कक्षा पांचवी की परीक्षाएं निर्धारित समय सारणी के अनुसार होगी,1 जुलाई 2023 से सभी विद्यालय नियमित समय सारणी के अनुसार संचालित होंगे।

पहले भी भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया था छुट्टी को बढ़ाने का फैसला

गौरतलब है कि इससे पहले भी प्रदेश के कई जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए गर्मी की छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया था। भोपाल के कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा 19 जून के बाद स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए थे। आपको बता दें कि, MP में लगातार गर्मी बढ़ रही है। इसके कारण ही मध्य प्रदेश के कई जिलों के स्कूलों स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है। इससे पहले प्रदेश के जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, दमोह, नर्मदापुरम, छतरपुर, उज्जैन, शहडोल आदि जिलों में स्कूलों की टाइमिंग बदली जा चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT