NIRF Ranking 2023
NIRF Ranking 2023  Rajexpress
मध्य प्रदेश

MP Universities ने टॉप 100 Ranking में नहीं बनाया स्थान, इंस्टीट्यूशंस की ओवरऑल रैंकिंग में स्तर सुधरा

Rakhi Nandwani

भोपाल। राष्ट्रीय स्तर पर देश भर में एनआईआरएफ की रैंकिंग सोमवार को जारी कर दी है। यह रैंकिंग अलग-अलग 13 केटेगरी के लिए बेस्ट इजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स को दी गई है। इसमें इस बार मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों ने टॉप 100 में भी स्थान नहीं बना पाया है। वहीं इंस्टीट्यूशंस की ओवरऑल रैंकिंग में मध्यप्रदेश का स्तर सुधरा है। इस रैंकिंग के माध्यम से देशभर के विश्वविद्यालयों और इंस्टिट्यूट की रैंकिंग निर्धारित की जाती है, जिससे हर साल जारी किया जाता है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी इंदौर ने शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार देश भर की इंजीनियरिंग श्रेणी में 14वां स्थान प्राप्त किया है। पिछले साल आईआईटी इंदौर 16वें स्थान पर था। इस बार संस्थान की रैंकिंग पिछले वर्ष की तुलना में 02 स्थान ऊपर रही है। सूची में मेडिकल की टॉप 50 की सूची में एम्स को 38वां स्थान मिला है। लॉ इंस्टीट्यूट में एनएलआईयू 18वें स्थान पर बरकरार है। भोपाल में सबसे अच्छी स्थिति स्कूल ऑफ प्लानिंग एडं आर्किटेक्चर की है। इसे एनआइआरएफ की सूची में 11वां स्थान मिला है। इस साल भी टॉप टेन की सूची की भोपाल का एक भी इंस्टीट्यूट नहीं है।

विश्वविद्यालय की श्रेणी में इंदौर डीएवीवी 112 पर

एनआईआरएफ रैंकिंग-2023 में आईआईएम इंदौर की रैंकिंग एक स्थान गिरी है। शिक्षा मंत्रालय ने यह सूची जारी की है। आईआईएम इंदौर लगातार दूसरे साल इसमें पिछड़ा है। वहीं डीएवीवी को टॉप-100 यूनिवर्सिटी में भी जगह नहीं मिली है। 51.63 अंक के साथ देश के शीर्ष डेंटल कॉलेजों की सूची में इंदौर शासकीय डेंटल कॉलेज 32वें स्थान पर है। पिछले साल डेंटल कॉलेज को 39वां स्थान मिला था। पिछले साल आईआईटी इंदौर को जहां 55.13 अंक मिले थे तो वहीं इस साल 58.00 अंक मिले हैं।

ओवर आल श्रेणी में भोपाल का आइसर एक स्थान ऊपर

रैंकिंग में देश भर की ओवर आल श्रेणी में 100 यूनिवर्सिटी में भोपाल के इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आइसर) ने 60वां स्थान हासिल किया है, पिछले साल यह 61वें स्थान पर था। इस रैंकिंग एक स्थान का सुधार आया है। वहीं शोध श्रेणी में इस साल संस्थान को कोई स्थान नहीं मिल सका है। जबकि पिछले वर्ष इंस्टीट्यूट को 49वीं रैंक मिली थी।

मैनिट इंजीनियरिंग में 10 रैंक गिरा

मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(मैनिट) मैनिट ओवर ऑल रैंकिंग में 125वे स्थान पर गया है, जबकि पिछले साल यह ओवरऑल रैंकिंग में 127वे स्थान पर था। मैनिट की इंजीनियरिंग में रैंक 70 से गिरकर 80वीं पर पहुंच गई हैं। यह रैंक आर्किटेक्चर में 24 है, यह भी चार स्थान नीचे गिरी है। पिछले साल यह 20 पर थी।वहीं निजी विश्वविद्यालय में 71वें स्थान पर भोपाल की एलएनसीटी यूनिवर्सिटी है। वहीं 180 नंबर पर रायसेन स्थित रविंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT