MP मौसम: भोपाल और कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार
MP मौसम: भोपाल और कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP मौसम: भोपाल और कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, जारी ऑरेंज और यलो अलर्ट

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, बता दें कि मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक हो चुकी है, मौसम विभाग ने बताया कि मध्यप्रदेश में तय समय से पहले ही मानसून पहुंच चुका है, इस कारण मध्यप्रदेश में बारिश जारी है। दक्षिणी पश्चिम मानसून का असर बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट इत्यादि क्षेत्रों में देखने को मिला, यहां तेज बारिश देखने को मिली है वही आज मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

बताते चलें कि मानसून के सक्रिय हाेने से राजधानी भाेपाल, जबलपुर, हाेशंगाबाद, सागर संभाग के जिलाें में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हाे गया है, इसी क्रम में पिछले 24 घंटाें के दौरान पचमढ़ी, रायसेन, भाेपाल, नौगांव, हाेशंगाबाद , दमाेह, बैतूल, भाेपाल सिटी, खजुराहाे, सागर, मलाजखंड, मंडला, जबलपुर, गुना में बारिश हुई। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक शनिवार काे झमाझम बरसात के साथ मानसून राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में भी प्रवेश कर सकता है।

मध्यप्रदेश के 11 जिलों में ऑरेंज और 23 येलो अलर्ट जारी :

मध्यप्रदेश के कई जिलों में फिर भारी बारिश की संभावना जताई है, मध्यप्रदेश के 11 जिलों में ऑरेंज और 23 में येलो अलर्ट जारी है। बता दें कि मध्यप्रदेश के सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, सागर, सीहोर, होशंगाबाद , बैतूल, सिंगापुर, देवास, छिंदवाड़ा में ऑरेंज अलर्ट जारी है वहीं इंदौर, ग्वालियर, रीवा चंबल संभागो के जिले, शहडोल, उमरिया, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, भोपाल, राजगढ, हरदा, रतलाम, उज्जैन , शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर जिलों में मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक

मानसून के सक्रिय हाेने से मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हाे गया है, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि वर्तमान में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थ‍ितियां काफी अनुकूल हैं, शनिवार काे एमपी में मानसून के प्रवेश करने की संभावना है। तीन-चार दिन में पूरे प्रदेश में मानसून छा सकता है।

वर्तमान में अरब सागर में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। पाक्स्तिान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।
मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT