MP Weather News
MP Weather News Raj Express
मध्य प्रदेश

MP Weather: सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड- इन जिलों में पारा 6 डिग्री से नीचे पहुंचा

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है

  • अधिकांश जिलों में सुबह और रात के तापमान में गिरावट

  • कई जिलों में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया

MP Weather: प्रदेश में चलने वाली सर्द हवाओं की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है, अधिकांश जिलों में सुबह और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। ठंडी हवाओं के कारण कई जिलों में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है।

रीवा उमरिया और पचमढ़ी में पारा छह डिग्री पर पहुंचा:

सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर रात्रि का पारा दस डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। वहीं रीवा, उमरिया और पचमढ़ी में रात्रि का पारा छह डिग्री के करीब पहुंच गया, जिसके चलते इन क्षेत्रों में ठंड के तेवर सख्त दिखे।

सर्द हवाओं का प्रभाव पूरे प्रदेश में देखा जा रहा:

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार सर्द हवाओं का प्रभाव पूरे प्रदेश में देखा जा रहा है, जिससे ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले चौबीस घटों के दौरान प्रदेश के डेढ़ दर्जन से अधिक शहरों में रात्रि का पारा दस डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया, जिससे वहां ठंड का प्रभाव देखा गया। वहीं, रीवा, उमरिया और पर्यटन स्थल पचमढ़ी में ठंड के तेवर और भी सख्त रहे। वहां रात्रि का पारा गिरकर छह डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि सर्द हवाओं का प्रभाव बढऩे से अगले चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में ठंड़ के तेवर सख्त बने रहने का अनुमान है। वहीं कुछ स्थानों पर हल्का कोहरा भी देखने का मिल सकता है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में सर्द हवाओं से ठंड बढ़ गयी है। हालांकि दिन में धूप खिलने से ठंड़ में हल्की राहत महसूस की जा रही है। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान में इसी तरह का मौसम बना रहने का अनुमान है।

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। अधिकतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम रहे, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, और जबलपुर संभागों के जिलों में सामान्य से कम रहे एवं शेष सभी संभागों की जिलों में सामान्य रहे।

न्यूनतम तापमान भोपाल, शहडोल और उज्जैन संभागों के जिलों में काफी गिरे, एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे सभी संभागों की जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 27.2°C नर्मदापुरम में दर्ज किया गया तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.4°C रीवा / उमरिया में दर्ज किया गया।

MP Weather

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT