उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक
उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक, चार-पांच दिन रात के पारे में रहेगा गिरावट का रुख

Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं के मौसम को मिजाज एक बार फिर बदल गया है। हवाओं का रुख उत्तरी और उत्तर पश्चिमी होने से रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान रहा। वहीं 15 अक्टूबर (दशहरे) को सात माह से भी अधिक समय के बाद रात का पारा लुढ़ककर 16.2 डिग्री पर पहुंच गया। इससे पहले 20 मार्च को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री रिकार्ड किया गया था। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जम्मू-काश्मीर क्षेत्र पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ने लगा है। जिसके चलते हवाओं का रुख उत्तरी और उत्तर पश्चिमी होने लगा है। वहीं उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी और बारिश हुई है और वहां से आ रही ठंडी हवाओं के चलते मैदानी इलाको में भी ठंडक बढ़ेगी। मंगलवार से प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वातावरण में नमी मौजूद रहने के कारण आंशिक बादल बने हुए हैं। इस वजह से सोमवार को न्यूनतम तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं हुई। मंगलवार को बादल छंटने के साथ ही मंगलवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर शुरू होने के आसार हैं। साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत क्षेत्र से आगे बढ़ने के कारण हवाओं का रुख बदल कर उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी होने लगा है। वहां से आने वाली सर्द हवाओं के कारण तापमान में गिरावट का सिलसिला चार-पांच दिन तक बना रहेगा। 31 अक्टूबर के आसपास एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद हवाओं का रुख फिर बदलने से तापमान बढ़ने लगेगा।

पारे में गिरावट :

सोमवार को धूप-छांव के बीच बादलों की तांक-झांक के कारण दिन में गर्मी का अहसास नहीं हुआ। राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 30.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम रहा। मंगलवार को आसमान आंशिक मेघमय रहेगा। दिन का तापमान 31 डिग्री और रात का 16 डिग्री के आसपास रहेगा। प्रदेश में उत्तर पश्चिम से शुष्क हवा आ रही है। साहा ने बताया कि मंगलवार को मौसम शुष्क रहेगा। सुबह थोड़ी धुंध भी रहेगी। न्यूनतम तापमान में गिरावट का रुख भी जारी रहेगा। इससे ठंड का मौसम जल्दी आने की संभावना है। फिलहाल सुबह और शाम का मौसम सुहाना हो गया है।

पिछले सप्ताह ऐसी रही पारे की चाल :

  • 25 अक्टूबर को अधिकतम 30.6 और न्यूनतम 16.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 24अक्टूबर को अधिकतम 31.3 और न्यूनतम 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 23 अक्टूबर को अधिकतम 29.7 और न्यूनतम 16.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 22 अक्टूबर को अधिकतम 32.8 और न्यूनतम 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 21 अक्टूबर को अधिकतम 31.8 और न्यूनतम 16.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 20 अक्टूबर को अधिकतम 31.0 और न्यूनतम 20.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

  • 19 अक्टूबर को अधिकतम 29.3 और न्यूनतम 21.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT