MP Weather Update
MP Weather Update Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP: जुलाई में मानसून के रफ्तार पकड़ने के आसार, पहले सप्ताह में होंगी बारिश

Author : Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। कोरोना संकट काल मध्यप्रदेश मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। बता दें कि इन दिनों मौसम पल-पल करवट ले रहा है, मौसम के मूड का पता ही नहीं चल रहा, कभी आसमान में बादल छा रहे तो कभी तल्ख धूप खिल रही है, जहां मानसून आने के बाद मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश पर ब्रेक लग गया है, वही कई जिलों में बादलों के बीच धूप खिली है, लोग गर्मी से परेशान रहे हैं।

बताते चलें कि, मध्यप्रदेश के कई जिलों में मानसून रूठा ही रहा, मौसम विभाग की जून में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी भी काम नहीं आई, बता दें मध्यप्रदेश के ग्वालियर में बारिश की स्थिति खराब रही है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि जून में बारिश नहीं हुई है, लेकिन जुलाई के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना है।

जुलाई में 8 तारीख के आसपास मानसून सक्रिय होगा।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना-

वहीं, मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में निर्धारित समय से चार दिन पहले 11 जून को मानसून ने दस्तक दी थी, चार दिन तक जिले में तेज-हवा बादलों की गजरना के साथ वर्षा हुई हैं, वहीं, पिछले 6 दिनों से जिले से मानसून गायब है, गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। बारिश की राह देख रहे हैं, अब मौसम विभाग की माने तो जुलाई के पहले सप्ताह में तेज बारिश होगी है।

मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग की माने तो जून में सिस्टम तो बन रहा था, लेकिन राजस्थान की गर्म हवा ने निम्न दाब का क्षेत्र यहां नहीं बनने दिया, जिस कारण मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश नहीं हो सकी, क्योंकि मानसूनी हवा उच्चदाब के क्षेत्र से निम्न दाब के क्षेत्र की ओर जाती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक-

इस संबंध में, माैसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने में कुछ समय है। जुलाई के पहले सप्ताह से सिस्टम बनना शुरू हाे जाएगा। इसके बाद बारिश हाेना शुरू हाे जाएगी।

आज का मौसम अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटो के दौरान प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर चंबल एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है, शेष संभागों के जिलो का मौसम मुख्यतः शुष्क रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT