MP Weather Update
MP Weather Update Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP Weather: आगामी 24 घंटे में बैतूल, हरदा समेत इन जिलों में भारी वर्षा की संभावना

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एक बार फिर मध्यप्रदेश में मौसम बदल गया है, बता दें कि बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के साथ ही मानसून फिर सक्रिय हो गया है। इस कारण से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश शुरू हो गई है। वहीं, अगले 24 घंटे में मानसूनी गतिविधियां बढ़ेंगी और कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर शुरु हो जाएगा।

इन जिलों में भारी वर्षा की संभावना

मध्यप्रदेश में फिलहाल सक्रिय मानसून की गतिविधियां जारी हैं, उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र (Low Pressure Area) विकसित होने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घण्टों में बैतूल, हरदा, खरगोन, धार, बुरहानपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम का पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर एवं जबलपुर संभागों जिलों में अनेक स्थानों पर एवं सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

पिछले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा-

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घण्टों के दौरान प्रदेश के होशंगाबाद संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, शहडोल, भोपाल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर जबलपुर, सागर, इंदौर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर रीवा एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई।

MP के अधिकांश जिलों में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू होने के आसार

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया- सोमवार को बंगाल की खाड़ी में बनने वाला कम दबाव का क्षेत्र बुधवार से धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। हालांकि इसके प्रभाव से सोमवार से ही मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं। इस सिस्टम के असर से लगभग एक सप्ताह तक प्रदेश में अच्छी बरसात का दौर जारी रहने की संभावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT