MP मौसम अपडेट
MP मौसम अपडेट Social Media
मध्य प्रदेश

MP मौसम: अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश और बिजली चमकने की संभावना

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी में मौसम पल-पल करवट ले रहा है, कोरोना संकटकाल के बीच में भी मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदलता जा रहा है। बता दें कि बंगाल की खड़ी और अरब सागर में हलचल बढ़ने से वातावरण में नमी बढ़ रही है, इस बीच आज यानी शुक्रवार को मौसम विभाग ने फिर मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार जताए हैं।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान

इस संबंध में, मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश और बिजली चमकने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, जबलपुर, ग्वालियर में गरज चमक के साथ बारिश के आसार है, इसी के साथ कई जिलों में बिजली चमकने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड :

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानो पर, ग्वालियर, भोपाल, शहडोल संभागो के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है तथा शेष संभागो में मौसम मुख्यत शुष्क रहा।

मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका लाइन के रूप में सक्रिय है, छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग पर एक ट्रफ बना हुआ है। अरब सागर में कोंकण पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। केरल से कर्नाटक तक एक ट्रफ बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के कारण नमी मिल रही है, उधर मानसून केरल पहुंच चुका है, इस वजह से मप्र में अब मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आने का सिलसिला शुरू हो गया है, इससे प्रदेश में बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

मध्यप्रदेश में 20 से 30 जून तक मौसम सक्रिय होने की संभावना :

वहीं, कल ही मौसम विभाग के वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया था कि दो चक्रवात आने से इस बार मानसून 20 से 30 जून के आसपास ही आने का अनुमान है, प्री-मानसून की हलचल होती रहेगी, मौसम विभाग के वैज्ञानिक जीडी मिश्रा के अनुसार अभी तापमान कम-ज्यादा होता रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT