मप्र के कई हिस्सों में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित
मप्र के कई हिस्सों में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

मौसम अपडेट: MP के कई हिस्सों में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित,नदी-नाले उफने

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। जहां लोग कोरोना के प्रकोप से परेशान है वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में बारिश बनी आफत, कल से प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुए, बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पहले ही प्रदेश में 28 अगस्त से तेज बारिश चेतवानी दे दी थी, कल से अचानक मौसम में बदलाव नजर आ रहा है और प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश ने आफत मचा रखी है, जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, तेज बारिश के कारण नदी-नाले एक बार फिर उफान पर हैं।

24 घंटे में राजधानी में 2 इंच गिरा पानी :

प्रदेश में बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम ने भाेपाल समेत मप्र काे फिर बारिश से तरबतर कर दिया। राजधानी में 24 घंटे में 2 इंच पानी गिरा है बता दें कि राजधानी में अब बारिश का आकड़ा 40 इंच पहुंच गया है। राजधानी में सीजन की सामान्य बारिश 43.64 इंच मानी जाती है। शुक्रवार रात तक 40 इंच बारिश हाे चुकी है। काेटा पूरा हाेने के लिए अब सिर्फ 3.46 इंच बारिश की जरुरत है।

बड़े तालाब का जलस्तर फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट पहुंचने के बाद भदभदा डैम का एक गेट खाेल दिया गया।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक का कहना-

बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में नदी नाले उफान पर :

पिछले करीब 48 घंटे से विदिशा जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में नदी नाले लगातार दूसरे दिन भी उफान पर बने हुए। विदिशा तहसील के अहमदपुर कस्बे में घरों में पानी भरने की सूचना पर होमगार्ड की रेस्क्यू टीम रवाना की गई है। बता दें कि देर रात ज्यादा पानी भर गया है जिसके चलते कुछ मकान बाढ़ के पानी से घिर गए हैं, जिनमें करीब 20 लोग फंसे हुए हैं। प्रदेश में तेज बारिश से नदियों के साथ बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है वहीं आज जबलपुर संभाग के कई जिलों में नर्मदा के जलस्तर में एकाएक बढ़ोतरी हुई।

आज कई जिलों में रेड अलर्ट

प्रदेश में सिस्टम के कारण पूर्वी मप्र के नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, छिंदवाड़ा, बैतूल, बालाघाट, सिवनी में अच्छी बारिश हुई। वही आज भी भाेपाल में तेज बारिश हो सकती है। हाेशंगाबाद नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालघाट, सिवनी, बैतूल जिलाें में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT