मध्यप्रदेश मौसम अपडेट
मध्यप्रदेश मौसम अपडेट Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

मौसम अपडेट: नौतपा में भी मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश होने की संभावना

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। जहां देशभर में कोरोना का कहर जारी है, वहीं कोरोना संकटकाल के बीच आज से नौतपा शुरू हो रहा है, इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में फिलहाल सामान्य वृद्धि होगी, लेकिन मौसम शुष्क ही बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में मध्य प्रदेश के इंदौर, जबलपुर और होशंगाबाद संभाग में बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक-

इस संबंध में, मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक तूफान सक्रिय है और यह मंगलवार को प्रभावशाली होकर तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा, इसके कारण हवाएं चलेंगी, इसका असर 28 मई तक पूर्वी मध्यप्रदेश में रहेगा।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार-

बता दें कि इस बार नौतपा में मिलाजुला असर दिखाई देगा, मतलब नौतपा ज्यादा नहीं तपेगा। मिली जानकारी के मुताबिक 28-29 मई के आसपास पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा जिसके कारण अरब सागर से नमी आने की संभावना है, मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश के इंदौर, जबलपुर व होशंगाबाद संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है, वहीं आगामी दो दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।

राजधानी भोपाल में नौतपा में बारिश:

बता दें कि मध्यप्रदेश के राजधानी भोपाल में इस बार नौतपा के दौरान मौसम में गर्मी और बारिश के कारण ठंडक रहेगी, यह 25 मई से 2 जून रहेगा। इस दौरान 25 और 26 मई को गर्मी बढ़ेगी, तो वहीं दो दिन बारिश की संभावना के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है।

आपको बताते चलें कि मध्यप्रदेश में 2 जून तक तापमान में बढ़ोतरी होगी, इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। हालांकि बीते 10 साल से जून का पहला सप्ताह ही सबसे ज्यादा तप रहा है, लेकिन इस बार इसके पास पहुंचने की उम्मीद कम ही है। भोपाल मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक के पीके साहा के मुताबिक मौसम बंगाल की खाड़ी चक्रवात उठा है, इनके असर के चलते तापमान में अधिक बढ़ोतरी की संभावना कम ही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT