MP मौसम अपडेट
MP मौसम अपडेट Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP मौसम अपडेट: फिर मौसम में बदलाव, आज इन जिलों में पड़ सकती हैं बौछारें

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। जहां बीते दिनों से मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बारिश का दौर जारी रहा था वहीं, अब मध्यप्रदेश में कोई विशेष सिस्टम एक्टिव नहीं होने की वजह से तेज बारिश का दौर समाप्त हो गया है, लेकिन फिर जल्द ही मौसम (MP Weather) में बदलाव देखने को मिल सकता है, क्योंकि आज मौसम विभाग ने कई जिलों में बौछारें होने की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञानी के मुताबिक

रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा सागर, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, नीमच एवं मंदसौर जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहा सिस्टम

मिली जानकारी के मुतबिक बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने जा रहा है, इस सिस्टम के सक्रिय होते ही हिमालय की तराई में पहुंच गए मानसून ट्रफ के भी वापस आने की संभावना है। इन दो सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा।

शुक्रवार से पूर्वी मप्र में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने के आसार हैं।
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक

पिछले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा-

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुवार सुबह तक उमरिया में 31.8, मलाजखंड में 4.3, खजुराहो में 4, भोपाल में 3.3, सतना में दो, टीकमगढ़ में दो, नौगांव में 1.4, रतलाम में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई वही जबलपुर में बूंदाबांदी हुई।

बताते चलें कि अभी मध्य प्रदेश में किसी भी वेदर सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से बारिश की गतिविधियां लगभग थम गई हैं, हालांकि शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक सिस्‍टम बन रहा है। इसके प्रभाव से शुक्रवार से ही पूर्वी मप्र में कहीं-कहीं बारिश होने लगेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT