MPPSC का नाेटिफिकेशन जारी परीक्षा के लिए दोगुनी फीस वसूलेगा आयोग
MPPSC का नाेटिफिकेशन जारी परीक्षा के लिए दोगुनी फीस वसूलेगा आयोग  Social Media
मध्य प्रदेश

MPPSC का नाेटिफिकेशन जारी परीक्षा के लिए दोगुनी फीस वसूलेगा आयोग

Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा बढ़ाई गयी फीस से न सिर्फ अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को परेशानी में डाला है, बल्कि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार भी प्रभावित हुए हैं। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की फीस 1200 रुपए से बढ़ाकर सीधे 2500 रुपए तय की गई है। इसी प्रकार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की फीस 600 रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी है। पीएससी ने इस बढ़ी हुई फीस को लागू भी कर दिया है। हाल ही में सहायक संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास (क्षेत्र एवं विस्तार) के लिए जारी किए विज्ञापन के अनुसार उम्मीदवारों से बढ़ी हुई फीस ली जा रही है।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने संयुक्त प्रतियोगी (प्री) परीक्षा 2019 के लिए 14 नवंबर, 2019 को अधिसूचना प्रकाशित की है। MPPSC ने राज्य प्रशासनिक सेवा, वित्त विभाग, राजस्व विभाग, राज्य पुलिस सेवाओं के लिए कुल 330 रिक्तियां जारी की हैं।

उम्मीदवार mppsc.nic.in पर स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर, 2019 है। MPPSC द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्य सिविल सेवा परीक्षा 12 जनवरी, 2020 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को दो चरणों यानी प्रारंभिक और मेन्स परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होगा। प्रथम चरण की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होंगे, जिसके बाद साक्षात्कार होगा।

एमपीपीएससी राज्य सिविल सेवा भर्ती 2019 के लिए रिक्ति विवरण

वित्त विभाग -30 पद

जनसंपर्क विभाग -11 पद

खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग -02 पद

स्कूल शिक्षा विभाग -60 पद

रेवेन्यू -71 पद

वित्त विभाग (अधीनस्थ खाता सेवा) -88 पद

राज्य प्रशासनिक सेवा -27 पद

राज्य पुलिस सेवा - 22 पद

सामाजिक न्याय और PH कल्याण विभाग -19 पद

एमपीपीएससी राज्य सिविल सेवा भर्ती 2019 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता - पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना स्नातक पूरा करना होगा। स्नातक के अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इस एग्जाम को दे सकते हैं।

आयु सीमा (01 जनवरी 2020 तक)

पद के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है। जबकि वैकेंसी के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु में छूट के लिए अधिसूचना की जाँच करें।

एमपीपीएससी राज्य सिविल सेवा भर्ती 2019 में चयन तीन चरण की चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाएगा, जिसमें दो चरण की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT