मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना  Social Media
मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का पुनः शुभारंभ, CM बोले- आपकी सेवा में सरकार साथ खड़ी है

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज से प्रदेश के वरिष्ठ जनों के सपनों को साकार करती "मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना" पुनः प्रारंभ हो रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने काशी धाम में बाबा विश्वनाथ महादेव, पतित पावनी मां गंगा, संत रविदास और संत कबीर दास के दर्शन के लिए जा रहे सभी दर्शनार्थियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का पुनः शुभारंभ

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि, आज हमारे बुजुर्ग जन तीर्थ दर्शन का अद्भुत सुख, आनंद उठाने के लिए काशी धाम की तीर्थदर्शन यात्रा पर जा रहे हैं। आपकी खुशी देखकर मेरा मन भी आनंदित है, हृदय अभिभूत है। आप सभी को शुभकामनाएं। सीएम बोले- मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की इस यात्रा में तीर्थयात्रियों के साथ मंत्री भी जा रहे हैं। आपकी यात्रा ठीक से संपन्न हो, इसलिए आपकी सेवा में सरकार साथ खड़ी है।

आज मन आनंद और प्रसन्नता से भरा है। हमारे तीर्थ यात्री जीवन का अद्भुत अनुभव प्राप्त करने जा रहे हैं। 2012 में हमने तय किया कि सरकार तीर्थ यात्रा करवाएगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

अब तक 7.40 लाख से अधिक बुजुर्ग तीर्थदर्शन कर चुके हैं :CM

आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, 2018 तक हमने 7 लाख 40 हज़ार बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तीर्थ यात्रा करवाई थी। बाद में विभिन्न कारणों से तीर्थ यात्रा बंद रही। आज वह शुभ दिन आया है जब मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा पुनः प्रारंभ हो रही है, बुजुर्गों के लिए हमने 2011 में पंचायत की थी, जिसमें ये भी सुझाव आया था कि तीर्थदर्शन की व्यवस्था की जाए। तब मैंने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना की शुरुआत की। अब तक 7.40 लाख से अधिक बुजुर्ग तीर्थदर्शन कर चुके हैं।

सीएम शिवराज के उद्बोधन में रहा ये खास

➡️ ट्रेन में सभी व्यवस्था होगी, नाश्ता, चाय, तीर्थ स्थान पर रुकने की व्यवस्था और वापस लाकर उन्हें आदर के साथ घर भिजवाने की व्यवस्था, अब ये ट्रेनें रुकेंगी नहीं, एक के बाद एक जाती रहेंगी और आपको दर्शन करवाती रहेंगी। जीवन का एक महत्वपूर्ण पक्ष है तीर्थ दर्शन।

➡️ तीर्थ दर्शन यात्रा में भजन मंडली की व्यवस्था है, सुंदरकांड के पाठ आदि भी होते रहेंगे। आप सभी तीर्थयात्री जीवन की तमाम बातों को भूलकर आनंद, मंगल के साथ भगवान का भजन करते हुए तीर्थ यात्रा पर जाएं। अद्भुत है ये यात्रा, बीच में सुंदरकाण्ड, भजन चलेंगे। अद्भुत आनंद आएगा, खूब प्रेम से दर्शन ​कीजिए, यात्रा कीजिए और आनंद से आइए।

➡️शरीर के सुख के साथ आत्मा का सुख भी चाहिये। तीर्थ दर्शन के पश्चात जो सुख मिलता है, वह जीवन को अद्भुत आनंद से भर देता है। हमारे यहां कहा भी जाता है कि जीवन का अंतिम लक्ष्य परमात्मा की प्राप्ति है, आप सभी तीर्थ यात्रा से वापसी के बाद अपने गांव, मोहल्ले में लोगों को पौधरोपण, स्वच्छता और नशा विरोध के लिए जागृत करें।

➡️आप सब यात्रा के दौरान केवल परमात्मा का ध्यान करें, आपको अद्भुत आनंद की प्राप्ति होगी। प्रेम से दर्शन और यात्रा कीजिए और खूब आनंद से आइए और आने के बाद आपको कुछ काम समाज के लिए करने हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT