भोपाल नवाब हमीदउल्ला के नाम पर बने भवनों के नाम बदलने की मांग
भोपाल नवाब हमीदउल्ला के नाम पर बने भवनों के नाम बदलने की मांग  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

नगर निगम परिषद अध्यक्ष सूर्यवंशी ने कहा- नवाब हमीदउल्ला के नाम पर बने भवनों के नाम बदलना जरूरी

Irshad Qureshi

भोपाल। नगर निगम परिषद अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने भोपाल में नवाब हमीदउल्ला के नाम पर बने भवनों के नाम बदलने की मांग की है। गुरूवार को गौरव दिवस के मौके पर अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने कहा कि भोपाल रियासत के नवाब ने भोपाल को पाकिस्तान में शामिल करने की वकालत की थी।

देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ, लेकिन भोपाल 1 जून 1949 को आजाद हुआ। इसलिए ऐसे नवाब के नाम की संपत्तियों के नाम बदलना जरूरी है। वर्तमान में हमीदउल्ला खां के नाम पर हमीदिया अस्पताल और कॉलेज है।

राजाभोज और रानी कमलापति की शौर्य गाथाओं से हो सकेंगे रूबरू

गौरव दिवस के अवसर पर शहरवासियों को इतिहास की जानकारी के साथ ही राजाभोज और रानी कमलापति की शौर्य गाथाओं से रूबरू करने के लिए गैलरी की सौगात मिली है। शिवाजी नगर स्थित पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय परिसर में नगर निगम ने यह गैलरी बनाई है। जिसका गुरूवार को लोकार्पण हुआ।

इस गैलरी में राजाभोज के व्यक्तित्व, युद्ध कौशल, साहित्य, स्थापत्य कला, यांत्रिकीय ज्ञान, बांध निर्माण कला सहित रानी कमलापति की जीवनी, शौर्य, पराक्रम आदि की जानकारी चित्रों और आलेखों के माध्यम से प्रदर्शित की गई है। वहीं राजाभोज और रानी कमलापति से संबंधित इतिहास की पुस्तकें भी इसमें उपलब्ध हैं। दरअसल महापौर मालती राय ने इसकी घोषणा की थी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने एक साल के भीतर मूर्तरूप देने पर महापौर और निगम को बधाई दी। वहीं श्री सारंग ने कहा कि आने वाले समय में राजाभोज और रानी कमलापति की जीवनी पर आधारित एक पार्क भी नरेला विधानसभा में स्थापित किए जाने पर हम विचार करेंगे। महापौर मालती राय ने कहा कि भोपाल के गौरवशाली इतिहास व हमारे पूर्वजों की धरोहर से नई पीढी को अवगत कराने के लिए हमने विचार किया और राजाभोज व रानी कमलापति के व्यक्तित्व पर आधारित गैलरी स्थापना की बजट में घोषणा की थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT