मेला तथा झूलों
मेला तथा झूलों  Pankaj Yadav
मध्य प्रदेश

छतरपुर: झूलों के लिए जगह का ठेका लेने सक्रिय हुए दलाल

Author : Pankaj Yadav

राज एक्सप्रेस। छतरपुर के नौगांव जिले में मेला महोत्सव शुरू होने से पहले मेला तथा झूलों की जगहों को ठेके पर लेने के लिए ठेकेदार सक्रिय होकर सत्ताधारी सफेद पोशों के साथ परिषद एवं अधिकारियों पर सांठ-गाठ के लिए जोर आजमाईश करते नजर आ रहे हैं। हालांकि पिछले वर्षों से सबक लेकर इस वर्ष नगर पालिका ने मेला और झूलों को ठेके पर दिए जाने से साफ इंकार कर दिया है।

ज्ञात हो कि दो वर्ष पूर्व दुकानदारों ने मेले के आयोजन में भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे तथा सड़कों पर उतरकर आन्दोलन किया था जिससे नगर के मेला महोत्सव की छवि धूमिल हो गई थी। हालांकि इस घटनाक्रम के बाद परिषद् ने सबक लिया और वर्ष 18-19 का आयोजन परिषद् ने स्वयं करने का निर्णय लिया लेकिन फिर भी परिषद का मोह ठेकेदारों से नहीं हटा और झूलों की जमीन को ठेकेदारों को सौंप दिया। जिसके बाद ठेकेदार ने बाहर से आये झूले वालों से मोटी रकम वसूली इतना ही नहीं ठेकेदार से परेशान होकर कुछ झूले वाले मेला छोड़कर भी चले गए थे।

गौरतलब है कि, पिछले 65 वर्षों से नगर में लगने वाला यह ऐतिहासिक मेला 1 जनवरी से मकर संक्रांति तक चलता है। पहले इस मेले में बुंदेलखंड सहित अन्य राज्यों के दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें लेकर आते थे, लेकिन धीरे-धीरे इस मेले की पहचान नौगांव मेला महोत्सव के रूप में हो गई। मेले का संचालन नगर पालिका परिषद के माध्यम से किया जाता है और परिषद द्वारा मेले की पहचान बढ़ाने के लिए मेले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को अनेक प्रकार की सुविधायें भी दी जाती हैं, लेकिन परिषद् द्वारा पिछले वर्षों में मेले को ठेकेदारों के हवाले कर दिया जिसके बाद बाहर से आने वाले दुकानदारों का जमकर शोषण किया गया।

परिषद् का कहना था कि, नगर पालिका को पहले जो आय होती थी उससे दोगुनी राशी ठेकेदारों के माध्यम से प्राप्त हुई है, इसलिए मेले को ठेके पर दिया गया था, लेकिन जब परिषद को प्रतीत हुआ कि, उनके इस फैसले से इस ऐतिहासिक मेले की छवि धूमिल हो रही है तो इस वर्ष मेले और झूलों को ठेके पर न देने का फैसला लिया गया है।

मेले का संचालन नगरपालिका द्वारा ही किया जायेगा, किसी भी हाल में मेला ठेके पर नहीं दिया जायेगा।
बसंत चतुर्वेदी, सीएमओ, नौगांव
परिषद ने मेला महोत्सव की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली है। मेला और झूलों की जगह को ठेके पर नहीं दिया जायेगा।
अभिलाषा शिवहरे, अध्यक्ष, नपा नौगांव

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT