प्रदेश में 20 फरवरी के बाद होंगे नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव
प्रदेश में 20 फरवरी के बाद होंगे नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव Pankaj Baraiya - RE
मध्य प्रदेश

भोपाल : प्रदेश में 20 फरवरी के बाद होंगे नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव

Author : Priyank Vyas

भोपाल, मध्य प्रदेश। विश्व अभी कोरोना संक्रमण से उबरा भी नहीं था कि नए कोरोना के रूप में नई समस्या खड़ी हो गई हैं। कोरोना संक्रमण के कारण मध्य प्रदेश में उपचुनावों में भी देरी हुई थी और अब कोरोना स्ट्रेन की वजह से नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव पर भी संकट के बादल गहरा रहे हैं।

कोरोना स्ट्रेन ने नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव कराये स्थगित :

कोरोना स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन लॉक डाउन है और भारत ने ब्रिटेन से आने वाली समस्त फ्लाइट्स को बैन कर दिया है, परन्तु बैन होने से पहले बहुत से लोग ब्रिटेन से भारत वापस आ चुके हैं जिनमें से कई कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद यह पाया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण में निरंतर वृद्धि तथा जन-स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया संपादित किए जाने की स्थिति वर्तमान में नहीं है।

आधिकारिक जानकारी में श्री सिंह ने बताया कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 243-के एवं 243-जेडए में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के माह दिसंबर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराए जाएंगे।

इसी तरह इन्हीं परिस्थितियों के मद्देनजर त्रि-स्तरीय पंचायतों के माह दिसंबर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन माह फरवरी-2021 के बाद कराए जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT