नमस्ते ओरछा" महोत्सव के पहले दिन पर्यटकों ने किये रामराजा के दर्शन
नमस्ते ओरछा" महोत्सव के पहले दिन पर्यटकों ने किये रामराजा के दर्शन Social Media
मध्य प्रदेश

नमस्ते ओरछा" महोत्सव के पहले दिन पर्यटकों ने किये रामराजा के दर्शन

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश में 'नमस्ते ओरछा' महोत्सव के पहले दिन आज पुष्‍य नक्षत्र में बड़ी संख्या में पर्यटकों ने ओरछा में भगवान रामराजा के दर्शन किये। मान्यता है कि भगवान राम आज ही के दिन ओरछा पधारे थे। रामराजा मंदिर में आसपास के जिलों के साथ देश-विदेश के श्रद्धालुओं ने भगवान रामराजा की पूजा-अर्चना कर पुण्य लाभ प्राप्त किया।

नमस्ते ओरछा

बता दें , आज शाम से तीन दिवसीय नमस्ते ओरछा महोत्सव की औपचारिक शुरूआत हो गई है। महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों, हेरिटेज वॉक और पर्यटन से जुड़ी अन्य गतिवि‍धियाँ होंगी। महोत्सव में आज भगवान श्रीराम के अयोध्या से ओरछा आगमन की ऐतिहासिक गाथा को थ्री-डी मैपिंग से जहांगीर महल की दीवारों पर दिखाया जायेगा। साथ ही शास्त्रीय संगीत की स्वर लहरियों के बीच यहाँ विदेशी संगीतज्ञों के साथ बुंदेली गायक सुर-ताल मिलाते दिखाई देंगे।

नमस्ते ओरछा महोत्सव के पहले दिन बड़ी संख्या में पर्यटकों ने रामराजा के दर्शन किये।

ओरछा में स्थानीय कलाकारों के उत्पादों का क्राफ्ट बाजार भी आज शुरू हुआ। इसमें चंदेरी बुनाई, महेश्वरी साड़ी, बाघ प्रिंट और गौंड पेंटिंग का प्रदर्शन किया जा रहा है। पर्यटकों को बुंदेली व्यंजनों के स्वाद के लिये एक फूड बाजार भी लगाया गया है, जिसका पर्यटक भरपूर लुफ्त उठा रहे हैं। ओरछा में फूड बाजार में बुंदेली व्यंजन आर्कषण का केन्द्र बने हुए हैं।

मध्यप्रदेश का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओरछा।

नमस्ते ओरछा'' महोत्सव के दूसरे दिन संगीत सभाएँ और तीसरे तथा अंतिम दिन 8 मार्च को लोक-कलाओं की प्रस्तुतियाँ आकर्षण का केन्द्र होंगी। इस दौरान प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा कार्यक्रम किये जायेंगे। देश के विभिन्न राज्यों के प्रख्यात कलाकार ओरछा आ रहे हैं। महोत्सव के दूसरे दिन 7 मार्च को सुबह के कार्यक्रमों में मिनी थापर के 'सनटॉप' में स्वास्थ्य एवं योग सत्र, विमलेंदु झा के साथ जंगल में प्रकृति भ्रमण, संजय आउस्टा के साथ फोटोग्राफी के अवसर, बेतवा नदी में मनोहरलाल केवट के सान्निध्य में एडवेंचर स्पोर्ट्स, भारत की फर्स्ट सिटी साइकल टूर कम्पनी का साइकल टूर और आर्टिस्ट और डिजाइनर अनुपमा दयाल की वस्त्र कार्यशाला होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT