दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे नर्मदा घाट
दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे नर्मदा घाट  Raj Express
मध्य प्रदेश

21 और 22 जनवरी को दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे नर्मदा घाट, देवीधाम सलकनपुर में रामलीला का मंचन 21 जनवरी तक

gurjeet kaur

हाइलाइट्स:

  • सफाई अभियान और सरकारी इमारतों में साज-सज्जा की जाएगी

  • ट्रेनों तथा सडक़ मार्ग से अयोध्या जा रहे यात्रियों का होगा स्वागत

  • ग्राम-नगर ,वार्डों में रामायण पाठ और भजन कीर्तन का आयोजन

भोपाल। धार्मिक नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह को उत्साह चरम पर है। हर व्यक्ति अपने-अपने स्तर से इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में भोपाल के नजदीकी जिले सीहोर के प्रशासन ने निर्णय लिया है कि 21 एवं 22 जनवरी को सीहोर जिले में नर्मदा नदी घाटों पर दीपदान किया जाएगा।

दीपदान आयोजन को लेकर सीहोर जिला प्रशासन की बैठक आयोजित की गई। प्रभारी कलेक्टर आशीष तिवारी ने कहा कि सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के तहत 22 जनवरी को सभी की भागीदारी से दीपदान कार्यक्रम होंगे साथ ही धार्मिक संस्थाओं व ट्रस्ट के मंदिरों में ट्रस्ट के सहयोग से दीप प्रज्वलन व भंडारों का आयोजन होगा। प्रभारी कलेक्टर तिवारी ने पूरी गरिमा के साथ ये सभी गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश बैठक में दिए। मंदिरों में दीप प्रज्वलन के साथ साथ घरों में स्वेच्छा से दीपोत्सव के लिये आम जनों को जागृत किया जाएगा।

रामलीला का मंचन

सीहोर जिले में टाउन हॉल सीहोर एवं सलकनपुर मंदिर 14 जनवरी से रामलीला की शुरुआत हुई, जो 21 जनवरी तक चलेगी। इसके अलावा सभी नगरों एवं गांवों में विशेष सफाई अभियान और सभी सरकारी इमारतों तथा स्कूल एवं कॉलेज में साज-सज्जा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह 22 जनवरी तक सीहोर जिले के जिन स्थानों पर रेलवे स्टेशन एवं प्रमुख मार्ग पर स्पेशल ट्रेनों तथा सडक़ मार्ग से अयोध्या जा रहे तीर्थ यात्रियों के सम्मान एवं स्वागत किया जाएगा। सीहोर जिले के सभी ग्रामों एवं नगर के सभी वार्डों में सुंदरकाण्ड तथा रामचरित्र मानस एवं अखण्ड रामायण पाठ और भजन कीर्तन, रंगोली माण्डना, कलश यात्रा, प्रत्येक मंदिर में जनसहयोग से राम कीर्तन आदि का आयोजन, दीप प्रज्जवलन हर घर में दीपोत्सव के लिए आमजन को जागृत करना।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT