जिले में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन
जिले में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

एनजीटी और हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी जिले में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

Prafulla Tiwari

नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। जिले में रेत का अवैध उत्खनन भारी मात्रा में चालू हो गया है रेत के अवैध उत्खनन पर एनजीटी न्यायालय और हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है, इसके उपरांत भी नर्मदापुरम में भारी मात्रा में रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। माफिया जिले के प्रशासनिक अमले को चुनौती दे रहा है। सीहोर जिले के ठेकेदार को संरक्षण देने में नर्मदापुरम का प्रशासनिक अमला रेत के अवैध उत्खनन इस कदर मेहरबान है की खदानें बंद होने के बाद भी नर्मदापुरम में रेत का अवैध उत्खनन भारी मात्रा में करवाया जा रहा है। रोजाना शाम होते ही दो ढाई सौ रेत के डंपर से नर्मदापुरम में रेत का अवैध उत्खनन चालू होता है और रात भर रेत डंपर सड़कों पर दौड़ते दिखाई दे रहे हैं। सीहोर जिले की एक निजी कंपनी के ठेकेदार जिले से रेत का अवैध उत्खनन कराकर बेतूल और सीहोर जिले की रॉयल्टी बेचकर शासन को रोजाना लाखों रुपए का चूना लगा रही है और नर्मदापुरम जिला प्रशासन और जिला खनिज अधिकारी देवेश मरकाम आंखे मूंदे बैठे हैं। क्या नर्मदापुरम जिला प्रशासन एवं खनिज अधिकारी को नहीं मालूम कि नर्मदापुरम में किस तरह से रेत का अवैध उत्खनन भारी मात्रा में हो रहा है।

सूत्रों की माने तो सीहोर जिले की निजी कंपनी के ठेकेदार के द्वारा अधिकारियों को सीएम शिवराज सिंह चौहान की धौंस दिखाकर रेत का अवैध उत्खनन नर्मदापुरम में करा रही है। सीहोर जिले का ठेकेदार नर्मदापुरम में रेत का अवैध उत्खनन भारी मात्रा में करा कर बेतूल जिले की रॉयल्टी भारी मात्रा में काटी जा रही है। बैतूल जिले की रॉयल्टी को 12 सौ रुपए घन मीटर बेची जा रही है। जिले में रोजाना शासन को राजस्व का नुकसान पहुंचाया जा रहा है, इसके उपरांत भी जिले में बैठे प्रशासनिक अधिकारी और जिला खनिज अधिकारी की हिम्मत तक नहीं की रेत का अवैध उत्खनन को रोक सके। इतना बड़ा मामला जिला प्रशासन एवं खनिज अधिकारी के बिना जिले में कैसे बेतूल की रॉयल्टी पर भारी मात्रा में नर्मदापुरम से रेत का अवैध खनन हो रहा है। क्या कार्रवाई के लिए कोई प्रदेश स्तरीय टीम को ही आना पड़ेगा या प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान को स्वयं आकर रेत का अवैध उत्खनन रोकना पड़ेगा।

इनका कहना :

इस मामले में जिला खनिज अधिकारी देवेश मरकाम के मोबाइल नंबर 9893476579 पर अवैध रेत उत्खनन एवं बैतूल जिले की रायल्टी के संबंध में जानकारी लेना चाही थी, लेकिन उन्होंने मोबाइल रिसीव नहीं किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT