नयना सोनी, निर्मला राय और नीतू यादव की दावेदारी सबसे मजबूत
नयना सोनी, निर्मला राय और नीतू यादव की दावेदारी सबसे मजबूत Raj Express
मध्य प्रदेश

नयना सोनी, निर्मला राय और नीतू यादव की दावेदारी सबसे मजबूत, सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाने पर जोर

Prafulla Tiwari

नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। नगर पालिका नर्मदापुरम अध्यक्ष के लिए वैसे तो कई दावेदार हैं, लेकिन अध्यक्ष के चयन को लेकर भाजपा नेताओं द्वारा मंथन किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि अध्यक्ष का चयन सर्वसम्मति से किया जाए, ताकि चुनाव की नौबत न आने पाए। भाजपा की गाइड लाइन भी है कि अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति के आधार पर करवाने का प्रयास किया जाए ताकि पार्षदों या दावेदारों के बीच मनमुटाव की स्थिति न बने। सामंजस्य बने रहने पर शहर के विकास को गति मिलेगी और नगर पालिका अपना काम सामूहिक विचार विमर्श के साथ ज्यादा तेजी के साथ और ज्यादा बेहतर ढंग से कर सकेगी।

इधर नगर पालिका अध्यक्ष के लिए नयना सोनी और निर्मला राय के साथ-साथ नीतू महेन्द्र यादव की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि इन्हीं तीन में से किसी एक के सिर अध्यक्ष का ताज सजेगा, लेकिन इसके लिए आम राय यानी सर्वसम्मति बनाने का प्रयास किया जा रहा है। विदित है कि इस बार नगर पालिका में भाजपा का पूर्ण बहुमत है। पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार 4 सीटें ज्यादा जीती गई है। कुल मिलाकर भाजपा का नगर पालिका अध्यक्ष बनना लगभग तय है। हालांकि 23 में से चार भाजपा के पार्षदों की निष्ठा संदेह के घेरे में है, यही कारण है उन्हें इन बैठकों से दूर रखा गया है। यह सभी चार पार्षद भाजपा के दूसरे गुट के हैं। हालांकि बहुमत होने के कारण पार्टी का अध्यक्ष चुने जाने को लेकर कोई खतरा अथवा संशय नहीं है। लेकिन अध्यक्ष की कमान पार्टी ऐसे व्यक्ति को सौंपना चाहती है जो निर्विवाद हो और नगर पालिका में निर्माण कार्य जो अपूर्ण है उसे पूरा करें और नगर के सौंदर्यीकरण और बुनियादी सुविधाओं को प्राथमिकता से हल करे।

वहीं नगरपालिका उपाध्यक्ष की बात करें तो पिछले परिषद में आदिवासी समुदाय से अशोक कुशराम को उपाध्यक्ष बनाया गया था। इस बार महिलाओं का समर्थन और महिला अधिक जीतने के कारण महिला को भी उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसमें पूर्व पार्षद की पत्नी पूनम मेषकर अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग से है और पार्टी भी इस बार किसी ऐसे महिला को उपाध्यक्ष बनाना चाहती है, जिससे आने वाले विधानसभा चुनाव में सामाजिक दृष्टि से पार्टी को लाभ मिल सके। किसी अनुसूचित जाति वर्ग की महिला को उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है। बता दें कि नगरपालिका परिषद में अभी तक किसी भी अनुसूचित जाति वर्ग को अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का पद नहीं मिला है, इसको लेकर कयास लगाये जा रहे है कि इस बार अनुसूचित जाति महिला को उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है।

यदि सामान्य वर्ग से किसी महिला या पुरुष को उपाध्यक्ष बनाया जाता है तो सामाजिक कार्यकर्ता और बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष की पत्नि एवं वार्ड 9 से भाजपा की पार्षद आरती बेस प्रबल दावेदार बताई जा रही है। श्रीमती आरती बैस को संसदीय क्षेत्र के सांसद उदयप्रताप सिंह, विधायक डा. सीतासरन शर्मा, विधायक विजयपाल सिंह, संगठन जिला प्रभारी राकेश जादौन सहित तमाम नेताओं की सहमति बताई जा रही है। इसी प्रकार वार्ड नंबर 7 से दो बार के पार्षद अभय वर्मा एक बार उनकी पत्नि पार्षद बनी और इस बार के चुनाव में वह फिर से तीसरे बार चुनाव जीते हैं, श्री वर्मा के नाम पर भी पार्टी विचार कर रही है। हालाकि पार्टी अभय वर्मा और आरती लक्ष्मण बेस पर भी विचार कर सकती है।

मीना वर्मा बन सकती है नेता प्रतिपक्ष :

इस बार निर्दलीय रूप से जीते पांच पार्षद भाजपा के खेमे में विधायक के साथ हैं। वहीं तीन कांग्रेस पार्षद भी विधायक के संपर्क में हैं, जो समय आने पर अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में वोट कर सकते हैं। वहीं कांग्रेस की पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मीना वर्मा को विपक्ष दल का नेता बनाया जा सकता है।

अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के लिये यह है प्रबल दावेदार :

नगरपालिका अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिये आरक्षित होने के बाद तीन महिलाएं प्रबल दावेदार मानी जा रहीं हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मतों से जीतने वाली वार्ड नंबर 02 की पार्षद श्रीमती नयना प्रमोद सोनी, वार्ड 15 से जीती श्रीमती निर्मला हंस राय और वार्ड नंबर 17 से जीती नीतू महेन्द्र यादव प्रबल दावेदार मानी जा रहीं हैं। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिये भाजपा की ओर से प्रबल दावेदारों में वार्ड 9 से जीती श्रीमती आरती लक्ष्मण बैस, वार्ड 7 से जीते अभय वर्मा के अलावा अनुसूचित जाति वर्ग की महिला वार्ड नंबर 4 से जीती श्रीमती राजकुमारी पूनम मेषकर का नाम बताया जा रहा है। बहरहाल पार्टी स्तर पर बैठकों का दौर जारी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT