गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 बंदियों की 15 अगस्त को सशर्त रिहाई: गृह मंत्री

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • प्रदेश के गृह मंत्री का सामने आया बड़ा बयान

  • आज नरोत्तम मिश्रा ने कई मुद्दों पर जारी किये बयान

  • 15 अगस्त 2023 के अवसर पर बंदियों की सशर्त रिहाई की जा रही

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज फिर कई मुद्दों पर बयान जारी किये है। मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 बंदियों की सशर्त रिहाई की जाएगी।

गृहमंत्री ने ट्वीट कर लिखा- स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 बंदियों की सशर्त रिहाई की जा रही है, ऐसे बंदी जिनकी सजा के विरुद्ध अपील लंबित है,उनको अपील के निराकरण के उपरांत रिहाई की पात्रता होगी। ऐसे बंदी जिनकी सजा के विरुद्ध अपील लंबित है, उनको अपील के निराकरण के उपरांत रिहाई की पात्रता होगी। जिन्हें जुर्माना से दण्डित किया गया है, वे यदि जुर्माना राशि 15.08.2023 तक जमा कर देते हैं, तो उन्हें रिहाई की पात्रता होगी।

जिन्हें किसी अन्य प्रकरण में सजा भुगतना शेष है, उन्हें शेष सजा भुगताये जाने हेतु रोका जायेगा। जिन्हें किसी अन्य प्रकरण में जमानत प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें विचाराधीन बंदी के रूप में रोका जायेगा। यदि कोई बंदी अन्य राज्य के प्रकरण में दण्डित किया गया है तो वह संबंधित राज्य में स्थानान्तरित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त 15 गैर-आजीवन कारावास के बंदियों को सजा में छूट दी जा रही है। यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि प्रदेश की महिलाओं एवं बच्चियों की सुरक्षा को देखते हुए दुष्कर्म के किसी भी प्रकरण में सजा माफी नहीं दी जा रही है।

वही, नरोत्तम मिश्रा ने बयान देते हुए कहा कि, द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले मध्यप्रदेश के नॉन पेंशनर भूतपूर्व सैनिक एवं उनकी विधवाओं को दी जाने वाली सम्मान निधि को 8 हजार से बढ़ाकर 15 हजार प्रतिमाह किया जा रहा है। वर्तमान में इनकी कुल संख्या 112 है।

PM मोदी 12 अगस्त को सागर में संत रविदास के भव्य मंदिर की रखेंगें नींव: गृह मंत्री

डॉ मिश्रा ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि, सागर में संत शिरोमणि रविदास जी के मंदिर के निर्माण के लिए आज प्रदेश के विभिन्न भागों से पांच समरसता यात्राएं प्रारंभ हो रहीं हैं। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को यह सभी यात्राएं सागर पहुंचेगी, वहां प्रधानमंत्री मोदी 100 करोड़ की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के भव्य मंदिर की नींव रखेंगें।

आगे गृहमंत्री ने कहा कि, आधुनिक भारत के लौह पुरुष और देश के गृह एवं सहकारिता मंत्री Amit Shah का कल राजा भोज की नगरी भोपाल पधारने पर स्वागत, वंदन और अभिनन्दन है। साथ ही गृहमंत्री ने कहा कि, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री Amit Shah ने 'सहारा रिफंड पोर्टल' लॉन्च किया है। जिसके जरिए सहारा के उन निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे जिनके निवेश की अवधि पूरी हो चुकी है, इस विषय में 'सहारा रिफंड पोर्टल' पर पूरी जानकारी उपलब्ध है। मध्यप्रदेश के सभी निवेशकों से अनुरोध है कि पोर्टल पर अपनी जानकारी भरकर अपना जमा धन वापस ले सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT