लखनऊ विश्वविश्वविद्यालय के साथ एक करार
लखनऊ विश्वविश्वविद्यालय के साथ एक करार Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

सीएसआर के तहत समवेशी विकास के लिए एनसीएल ब्लॉक-बी ने की पहल

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। एनसीएल ब्लॉक बी क्षेत्र ने आस-पास के ग्रामीणों के कल्याण एवं सर्वांगीण विकास के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के साथ एक करार किया है। इस आशय का एक समझौता ज्ञापन एनसीएल की ओर से महाप्रबंधक ब्लॉक-बी श्री आर बी प्रसाद एवं लखनऊ विश्वविद्यालय समाज कार्य विभाग के प्रोफेसर डॉ डी के सिंह के द्वारा शुक्रवार को हस्ताक्षरित किया गया।

सी एस आर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) फंडिंग और ग्रांट प्रक्रिया है। कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी का सीधा मतलब कंपनियों को उनकी सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में बताना है। भारत में कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के नियम अप्रैल 01,2014 से लागू हैं।

CSR का उद्देश्य कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व है। यह एक व्यवसाय मॉडल को संदर्भित करता है, जो एक कंपनी को अपने हितधारकों और जनता के लिए सामाजिक रूप से जवाबदेह बनाता है और इससे समाज के विभिन्न पहलुओं जैसे कि आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण पर उनके प्रभाव के बारे में जागरूक करता है।

यह क्षेत्र हुए शामिल

इस करार के माध्यम से ब्लॉक-बी क्षेत्र के गोरबी, नौढिया, पड़री, सोलंग, गोंदवाली, कसर, सेमुआर, पोंडी, करैल गावों में लखनऊ विश्वविद्यालय की टीम द्वारा न केवल लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, कुपोषण,साफ सफाई,कौशल-विकास जैसे मुद्दे पर जागरूक किया जाएगा, साथ ही साथ स्थानीय युवक एवं युवतियों को इस मुहिम से जोड़ कर और उन्हें प्रशिक्षित कर स्थानीय स्तर पर भी सामुदायिक मोबालाइजर की श्रृंखला तैयार की जाएगी, जिससे की भविष्य में भी जरूरतमन्द ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास हेतु जागरूकता फैलायी जा सके। इस प्रयास के अंतर्गत एनसीएल, शासन, प्रशासन द्वारा गरीबी उन्मूलन एवं जन-कल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी लोगों को प्रेरित करेगी और जरूरी सहायता मुहैया कराएगी l

गौरतलब है कि एनसीएल ब्लॉक बी द्वारा पहले भी इन गावों में ट्रांसफॉर्म सिंगरौली के अंतर्गत जरूरतमन्दों के सर्वांगीण विकास हेतु टीम बना कर अभियान चलाया गया है जिससे शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी जागरूकता फैली है l

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT