मध्यप्रदेश से जुड़ेंगे पड़ोसी प्रदेश
मध्यप्रदेश से जुड़ेंगे पड़ोसी प्रदेश Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश से जुड़ेंगे पड़ोसी प्रदेश, नए एक्सप्रेस-वे से आसान होंगे ये रास्ते

Author : Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। एमपी में फिर निर्माण कार्यों ने पकड़ी रफ्तार, बता दें कि मध्यप्रदेश को दूसरे राज्यों तक सड़क मार्ग की सुचारू व्यवस्था के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं के तहत ही अब नई सड़क दिल्ली-मुंबई और राजस्थान से जोड़ने वाली बनाई जानी प्रस्तावित हुई है।

MP से दिल्ली-मुंबई-राजस्थान की और बढ़ेगी कनेक्टिविटी :

मिली जानकारी के मुताबिक नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा नई सड़क बनाई जा रही है, इससे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) से दिल्ली-मुंबई और राजस्थान के लिए नया रास्ता मिलेगा, जिससे उज्जैन से कोटा तक का सफर इस सड़क के माध्यम से महज साढ़े तीन घंटे में ही पूरा किया जा सकता है।

एमपी के इन जिलों से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस गुजर रहा है :

मध्य प्रदेश के तीन जिलों रतलाम, झाबुआ और मंदसौर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस (Delhi-Mumbai Expressway) गुजर रहा है, बता दें कि, गरोठ में बहुत बड़ा इंटरचेंज जंक्शन बनेगा, गरोठ से उज्जैन के लिए 136 किमी लंबे फोरलैन पर भी काम हो रहा है, यह फोरलैन उज्जैन को देवास से जोड़ेगा और उज्जैन से कोटा भी जुड़ेगा। अब महज साढ़े तीन घंटे में दोनों शहरों के बीच का सफर पूरा होगा।

वहीं, खबर मिली है कि मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) से जुड़े दो फाेरलेन के निर्माण शुरू हो गया है, इस नए फोरलने से उज्जैन की कनेक्टिविटी दिल्ली, राजस्थान व मुंबई से सीधे हो जाएगी।

  1. पहला फाेरलेन- देवास के शिप्रा गांव से शुरू होकर उज्जैन, बड़नगर, बदनावर तक 98 किलोमीटर लंबा बनाया जा रहा है।

  2. दूसरा फोरलेन- उज्जैन से गराेठ तक 136 किमी लंबा बनाने का प्रस्ताव है।

बताया जा रहा है कि इस फोरलेन का सबसे बड़ा फायदा उज्जैन से काेटा जाने वालों को होने वाला है, इस फोरलने से उज्जैन से गराेठ हाेते हुए 235 किमी की दूरी साढ़े तीन घंटे में ही तय की जा सकती है।

3 घंटे में ही पहुंचेंगे उज्जैन से कोटा :

नए फोरलेन का निर्माण कार्य पूरा होते ही बड़ा फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस फोरलेन से साढ़े तीन घंटे में काेटा पहुंचा जा सकेगा, क्याेंकि उज्जैन से गराेठ तक 136 किमी के बाद ये मार्ग दिल्ली-मुंबई काॅरिडाेर से जुड़ जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT