सीएम राइज स्कूलों में होगा नवीन प्रयोग
सीएम राइज स्कूलों में होगा नवीन प्रयोग Rajexpress
मध्य प्रदेश

सीएम राइज स्कूलों में होगा नवीन प्रयोग- अभिभावक भी हर दिन जांचेंगे कापी, लिखना होगा अभिमत

Gaurishankar Chaurasiya

भोपाल। सीएम राइज स्कूलों में बच्चों का शैक्षणिक विकास करने के लिए अब नई व्यवस्था बनाई जाएगी। कक्षा में जिस कापी पर विद्यार्थी होम वर्क करेगा। उसकी जांच अकेले शिक्षक नहीं करेगा। पालक को भी अवलोकन कर अपना अभिमत लिखना होगा। हर दिन यह प्रक्रिया चलेगी साप्ताहिक से लेकर मासिक टेस्ट की कापी भी अभिभावक जांचेंगे।

पिछले सत्र के दौरान कुछ स्कूलों में विभाग ने इसका पायलट प्रोजेक्ट प्रांरभ किया किया था। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं। नतीजतन प्रदेश के समस्त स्कूलों में यह प्रबंध होने जा रहे हैं। शिक्षा विभाग का कहना है कि इस प्रयोग में बच्चों की अकादमिक प्रगति के अनेक फायदे छिपे हैं। अभिभावक जब स्वयं हर दिन की होम वर्क कापी देखेगा तो उन्हें पता चलेगा कि बच्चा स्कूल जाकर क्या पढ़ रहा है। किस सब्जेक्ट में वह कहां कमजोर है। विषयवार हर दिन की कापी का अवलोकन कर पालक को उसमें अपना अभिमत भी उल्लेखित करना होगा।

बच्चों के गठित सदन देखेंगे अभिमत

सीएम राइज स्कूलों में कक्षावार सात-सात बच्चों के सदन बनाए जाएंगे। उदाहरण स्वरूप अगर कक्षा में 28 बच्चे दर्ज हैं तो चार सदन बनेंगे। सदन के लीडर अपने साथियों से पालकों द्वारा कापी पर उल्लेखित अभिमत की जांच करेंगे। उसके बाद शिक्षक इसका परीक्षण करेगा। अभिमत में पालक को यह भी बताना होगा कि पढ़ाई में बच्चा किस जगह कमजोर है। जहां कमजोरी सामने आएगी। वहां शिक्षक को तत्काल सुधार करना होगा। अभिभावकों से भी आग्रह किया जाएगा कि वे भी घर पहुंचकर बच्चे के रिवीजन पर ध्यान दें।

पीएस ने की तैयारियों की समीक्षा

स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी कहती हैं कि सत्र तैयारियों की समीक्षा हो रही है। सत्र प्रभावी हो इसके लिए लगातार काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए निरंतर नवाचार होंगे। उन्होंने कहा है कि सीएम राइज स्कूलों में पिछले सत्र के दौरान अनेक नवाचार हुए। इसके बेहतर परिणाम आए हैं। मौजूदा सत्र में नवीन तरीकों के साथ बच्चों को अध्यापन कराया जाएगा।

संभाग में नवीन प्रयोग पर अफसर सक्रिय

प्रदेश के सीएम राइज विद्यालयों में जो नवीन प्रयोग होने जा रहा है। उसका पालन कराने के लिए भोपाल संभाग में भी अफसर सक्रिय हुए हैं। जेडी अरविंद चौरगढ़े ने कहा कि विभाग के जो निर्देश हैं, उसका पालन हर सीएम राइज स्कूलों में कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभिभावकों से घरों पर कापियों का परीक्षण कराने की जो योजना बनाई गई है। निश्चित तौर पर उससे बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा। अभिभावक भी नियम के साथ इस कार्य से जुड़ेंगे तो बच्चों का परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम बनेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT