भिंड: नकल रोकने का नया तरीका
भिंड: नकल रोकने का नया तरीका Social Media
मध्य प्रदेश

भिंड: नकल रोकने का नया तरीका, परीक्षा अवधि में कोचिंग टीचरों को थाने में बैठाया जाएगा

Priyanka Yadav

भिंड, मध्यप्रदेश। परीक्षाओं के समय भिंड हमेशा ही चर्चा में रहता है, पिछले सालों में नकल को लेकर जिले की छवी काफी धूमिल हुई है। ऐसे में एमपी बोर्ड की परीक्षा में नकल के लिए पहचाने जाने वाले भिंड जिले में इस बार नई कोशिश की गई है, बता दें कि शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि परीक्षा समय में कोचिंग टीचरों को थाने में बैठाया जाएगा।

भिंड जिले में नकल रोकने का नया तरीका :

मिली जानकारी के मुताबिक इस बार मध्यप्रदेश के भिंड जिले में नकल रोकने का नया तरीका निकाला है। भिंड में नकल पर नकेल कसने के लिए जारी आदेश के अनुसार परीक्षा अवधि में ट्यूशन पढ़ाने वाले सभी कोचिंग संचालकों-टीचर्स को थाने में बिठाया जाएगा। इसके लिए 100 से ज्यादा टीचर्स की लिस्ट भी तैयार हो चुकी है। पेपर खत्म होने तक ये लोग थाने में ही रहेंगे, जिससे जिले में नकल पर रोक लग सके।

बता दें, जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी विकासखंडों अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है, जिसमें ऐसे सभी शिक्षकों की सूची एसडीएम से अनुमोदन लेकर जारी करने के निर्देश हैं, जो निजी कोचिंग में ट्यूशन पढ़ाते हैं, ऐसे शिक्षकों को परीक्षा दिनांकों में परीक्षा के समय थाने में उपस्थित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

आदेश जारी

आपको बताते चलें कि 17 फरवरी से शुरू बोर्ड परीक्षा में हाइस्कूल क लिए 60, 12वीं के लिए 57 केंद्र बनाए हैं। हाइस्कूल के 24 हजार 164 और हायर सेकंडरी के 14 हजार 461 छात्र परीक्षा दें रहे है। कलेक्टर ने सभी केंद्रों को संवेदनशील बताया है, वही एसपी शैलेंद्र चौहान चुनिंदा केंद्रों की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश की हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा अंतर्गत कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस एवं एसपी श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान ने शा.उ.उ.मा.वि. क्रं. 01 परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और कलेक्टर एवं एसपी ने परीक्षा केन्द्र का भ्रमण कर नकल रहित भयमुक्त परीक्षा को संपन्न कराने हेतु व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT