एनआईए इंटरनेशनल टेरर एक्टिविटी की जांच करेगा
एनआईए इंटरनेशनल टेरर एक्टिविटी की जांच करेगा Rajexpress
मध्य प्रदेश

ISI से लिंक जुडऩे के बाद इंटरनेशनल टेरर एक्टिविटी की जांच करेगा NIA, एटीएस ने HUT केस एनआईए को किया हैंडओवर

राज एक्सप्रेस

भोपाल,( अर्पण खरे )। मध्यप्रदेश की एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड (ATS) के हत्थे चढ़े हिब्ज उत तहरीर (HUT) मॉड्यूल के केस की जांच अब नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) करेगा। एटीएस ने एचयूटी के केस को एनआईए के हैंडओवर किया है। पकड़े गए 16 आरोपियों के आईएसआई (ISI) से लिंक जुडऩे के बाद एनआईए इंटरनेशनल टेरर एक्टिविटी की जांच करेगा। एटीएस ने विदेशी फंडिंग को लेकर मिले सबूत भी एनआईए को सौंपे हैं। 16 दिन की पड़ताल के बाद एनआईए इंटरनेशनल कनेक्शन की जांच करेगा।

जानकारी के मुताबिक, एटीएस ने गत 9 मई को भोपाल, छिंदवाड़ा और हैदराबाद से एक साथ एचयूटी के 16 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। एटीएस ने भोपाल से 10, छिंदवाड़ा से एक और हैदरबाद से 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। सभी सदस्यों ने ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण लिया था। जंगलों और एकांत इलाके में यह आरोपी ट्रेनिंग लेते थे। युवाओं को मौजूदा सरकार और हिंदू के खिलाफ भड़काते थे। एटीएस ने इनके पास से बड़ी मात्रा में साहित्य, एयरगन, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, लैपटॉप समेत अन्य सामग्री जब्त की थी।

सभी आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई। 10 आरोपियों को दूसरी बार भी रिमांड पर लिया। बैंक खातों की डिटेल से विदेशी फंडिंग के सबूत मिले। आईएसआई से लिंक जुडऩे पर इस मामले की जांच अब एनआईए करेगा। इंटरनेशनल कनेक्शन खंगालेगा। वर्तमान में सभी 16 आरोपी जेल में हैं। आरोपियों में इंजीनियर, प्रोफेसर, टीचर, जिम ट्रेनर आदि शामिल हैं। जो समाज में सफेदपॉश बनकर रह रहे थे और युवाओं को बगरलाकर भड़का रहे थे।

मुंबई में जाकिर नाइक की मौजूदगी में धर्मातंरण

एचयूटी के सदस्य सौरभ से सलीम बने आरोपी के साले मयंक अग्रवाल ने आरोप लगाए हैं। मयंक का कहना है कि उसके जीजा ने उसकी बहन मानसी उर्फ सुरभि का धर्मातंरण कराके राहिला बनाया था। मुंबई में जाकिर नाइक की मौजूदगी में उसने मानसी को इस्लाम कबूल करवाया था। सलीम, निशातपुरा स्थित अपनी ससुराल में ही रहता था। दोनों ने मुंबई जाकर अपना धर्मातंरण कराया था। टीआईटी कालेज के प्रोफेसर सौरभ राजवैध की वर्ष 2009 में मानसी अग्रवाल से शादी हुई थी। मानसी भी उस कालेज में पढ़ाती थी। दोनों ने लव मैरिज की थी। जाकिर नाइक के धार्मिक भाषण से प्रेरित होकर इस्लाम कबूल करने वाले सौरभ से सलीम बने आरोपी ने अपनी पत्त्नी मानसी उर्फ सुरभि का भी धर्मातंरण कराया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT