जनवरी माह में रात का पारा तीन साल बाद हुआ सर्वाधिक, पहुंचा 15.9 डिग्री पर
जनवरी माह में रात का पारा तीन साल बाद हुआ सर्वाधिक, पहुंचा 15.9 डिग्री पर Social Media
मध्य प्रदेश

जनवरी माह में रात का पारा तीन साल बाद हुआ सर्वाधिक, पहुंचा 15.9 डिग्री पर

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का पारा जनवरी के महीने में तीन साल बाद सर्वाधिक रहा। इससे पहले जनवरी 2017 में रात का पारा 16.6 डिग्री तक पहुंचा था और उसके बाद अब 19 जनवरी 2021 को 15.9 डिग्री हुआ है। वहीं हवा का रुख बदलने और हवा की रफ्तार अधिके होने से मंगलवार को राजधानी में दिन का तापामान कम हो गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हवा का रुख दक्षिणी से एक बार फिर बदल कर उत्तर-पश्चिमी होने से अब तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं होगी। इसके अलावा उत्तरप्रदेश से गोवा तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, हालांकि यह सिस्टम दूर होने के कारण राजधानी के मौसम पर इस सिस्टम का विशेष असर नहीं होगा। फिलहाल तीन-चार दिन मौसम के मिजाज में अधिक बदलाव नहीं होगा। तापामान का घट-जोड़ जारी रहेगा। 22 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। उसके प्रभाव से मौसम में फिर से परिवर्तन होगा। 25-26 जनवरी से राजधानी सहित प्रदेश में ठंड का एक दौर और देखा जा सकता है।

पारा सामान्य से अधिकमंगलवार को दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार के अधिकतम तापमान के मुकाबले यह 2.8 डिग्री कम रहा। वहीं सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक 15.9 डिग्री दर्ज हुआ। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान में उत्तरप्रदेश से उत्तरी मध्यप्रदेश होकर कोंकण, गोवा तक एक ट्रफ बना हुआ है। इस वजह से बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। साहा का कहना है कि बादल छाने से दिन का पारा घटता है, तो रात में बढ़ता है।

उत्तरी हवाएं बदलेंगी मौसमसाहा ने बताया कि हवा का रुख उत्तरी होने लगा है। हवा की रफ्तार लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है। इस वजह से शाम ढ़लने के बाद हल्की ठंडक महसूस हो रही है। हवा की दिशा और गति तेज होने से अब रात के पारे में भी गिरावट होगी और मौसम बदलेगा।

पारे की चाल :

समय | तापमान (डिग्री सेल्सियस में )

सुबह 5:30 | तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस

सुबह 8:30 | तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस

सुबह 11:30 | तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस

दोपहर 2:30 | तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस

शाम 5:30 | तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस

रात 8:30 | तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस

रात 12:30 | तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT