प्रदेश में नौ लाख निर्धन महिलाओं को मिलेंगे नए गैस कनेक्शन
प्रदेश में नौ लाख निर्धन महिलाओं को मिलेंगे नए गैस कनेक्शन Social Media
मध्य प्रदेश

प्रदेश में नौ लाख निर्धन महिलाओं को मिलेंगे नए गैस कनेक्शन

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रधानमंत्री उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत देश के एक करोड़ निर्धन परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएंगे। योजना में मप्र के 09 लाख निर्धन परिवार भी लाभान्वित होंगे। योजना के तहत नवीन गैस कनेक्शन जारी किए जाने पर समस्त पात्र हितग्राहियों को डिपॉजिट फ्री गैस कनेक्शन मिलेंगे। इसके साथ ही प्रथम रिफिल एवं गैस चूल्हा हॉट-प्लेट भी नि:शुल्क दिया जाएगा।

प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण फैज अहमद किदवई ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत ऐसी वयस्क महिला गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी, जो गरीब गृहस्थी से संबंध रखती हैं एवं जिनकी गृहस्थी में किसी भी प्रकार का गैस कनेक्शन पहले से उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला 2.0 के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 9 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदाय करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व से तैयार ई-केवाईसी की संख्या 2 लाख 33 हजार है। प्रदेश में 38 ऐसे जिले हैं, जहां एलपीजी कव्हरेज 90 प्रतिशत से कम है। ऐसे जिलों में प्राथमिकता के आधार पर ई-केवाईसी जमा कराई जा रही है। किदवई ने बताया कि विकासखण्ड में लागू इस योजना का लाभ प्रवासी मजदूर, जो अन्य राज्यों से हैं, को भी योजना का लाभ मिलेगा।

हितग्राही सात दिन में पूरे करें अपने अधूरे प्रपत्र :

ऐसे चिन्हित परिवार जिनके पास आधार नंबर उपलब्ध नहीं हैं, मुखिया के साथ अन्य वयस्क सदस्यों को प्राथमिकता पर आधार पंजीयन कराना होगा। राज्य सरकार द्वारा पंजीयन कार्य को विशेष अभियान चलाकर पूरा किया जाएगा। जिन हितग्राहियों का बैंक खाता नहीं है, वे सात दिन के अंदर बैंक खाता खुलवाएंगे। जन-धन बैंक खाते का उपयोग गैस कनेक्शन के लिए मान्य रहेगा। जिलों में गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए शिविर लगाकर केवाईसी प्रपत्रों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि गैस एजेंसी द्वारा आवेदन प्राप्त होने के सात दिन के अंदर गैस कनेक्शन स्वीकृत किया जाएगा, जिसकी सूचना आवेदक के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT